खाता बंद है या चालू कैसे पता करें। जानिये सही तरीका

खाता बंद है या चालू कैसे पता करें : दोस्तों क्या आपने किसी बैंक में अपना खाता खुलवा रखा है और काफी समय से उसमे कुछ भी लेनदेन नहीं किया है जिस वजह से आप सोच रहे हैं कि कहीं मेरा खाता बंद तो नहीं हो गया है और अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि मेरा खाता बंद है कि चालू है। तो यह लेख सिर्फ आप ही के लिए ही है क्योंकि आज के इस लेख में हम जानेंगे कि खाता बंद है कि चालू है कैसे पता करें।

दोस्तों खाता बंद क्यों होता है सबसे पहले हम यही जानते हैं देखिए दोस्तों जब कोई भी खाता धारक अपने अकाउंट से काफी समय तक कुछ लेन-देन नहीं करता है तो ऐसे में उसके अकाउंट को बंद कर दिया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि हमें कैसे पता चलेगा कि हमारा खाता बंद है कि चालू है तो इसके लिए मैंने चार तरीके बता रखे हैं जिसके द्वारा आप भी अपने अकाउंट का पता लगा सकते हैं।

दोस्तों ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक से अधिक खाता खुलवा लेते हैं लेकिन वह सभी खाता को मैनेज नहीं कर पाते हैं जिस वजह से उनके अकाउंट को बंद कर दिया जाता है। और कुछ लोग अपने बैंक अकाउंट से अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक नहीं किए होते हैं जिस वजह से उनका बैंक खाता बंद कर दिया जाता है। तो सबसे पहले आप अपने बैंक खाता से अपना पैन कार्ड और आधार लिंक करवा ले।

बैंक खाता चालू है या बंद है जानने का प्रोसेस?

दोस्तों सभी खाताधारक को अपने बैंक खाता की स्थिति जांच करने के लिए कई विकल्प होते हैं जिसके द्वारा सभी खाताधारक अपने बैंक खाता की क्रियाकलाप को चेक कर सकते हैं। लेकिन जब बैंक अकाउंट बंद हो जाता है तब बैंक का सभी सर्विस बंद कर दिया जाता है यहां तक कि आप अपने बैंक खाते से किसी भी विधि से पैसे ना निकल सकते हैं ना ही जमा कर सकते हैं।

खाता बंद है या चालू कैसे पता करें
खाता बंद है या चालू कैसे पता करें

दोस्तों खाता बंद या नहीं यह पता लगाने के लिए हमारे पास कई ऑप्शन है बस इसके लिए हमारे अकाउंट में हमारा मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और हमारा अकाउंट हमारे देश यानी कि इंडिया के किसी भी बैंक में होना चाहिए।

  1. आप बैंक ब्रांच पर जाकर प्राप्त पता कर सकते हैं।
  2. आप किसी भी सीएसपी सेंटर पर जाकर मालूम कर सकते हैं।।
  3. आप ऑनलाइन पता कर सकते हैं।
  4. आप अपने एटीएम कार्ड के द्वारा पता कर सकते हैं।
जरूर पढ़ें -  बिजनेस लोन कैसे ले? जानिए 3 तरीके स्टेप बाय स्टेप

खाता बंद है या चालू कैसे पता करें? जानिए सही तरीका।

1. बैंक शाखा : दोस्तों बैंक शाखा से पता करने के लिए आपको बैंक शाखा पर जाना है और वहां पर विड्रोल फॉर्म भर के पैसे निकालना है अगर पैसा निकल जाता है तो इसका मतलब आपका अकाउंट चालू है और यदि नहीं निकलता है तो कैसीएर खुद ही बता देगा कि आपका अकाउंट बंद है पैसा नहीं निकल सकता है। नहीं तो आप बैंक अधिकारी को अपना पासबुक देखें पूछ सकते हैं कि मेरा खाता चालू है कि बंद है।

2. ग्राहक सेवा केंद्र : दोस्तों यदि आपके घर से बैंक शाखा काफी दूर है तो आप अपने नजदीकी किसी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड से पैसे निकालिए यदि पैसा निकलता है तो खाता चालू है और यदि नहीं निकलता है तो वह खुद ही आपको बता देगा कि आपका खाता बंद है जिससे आपको पता लग जाएगा की खाता बंद है कि चालू है।

 3. एटीएम कार्ड : दोस्तों आज के समय में हर कोई बैंक शाखा से एटीएम कार्ड ले लेता है ताकि कहीं पर भी आसानी से पैसे निकाल ले। अगर आपके पास भी एटीएम कार्ड है तो आप किसी एटीएम मशीन पर जाएं और वहां पर मशीन में अपना एटीएम कार्ड डालें और पैसे निकाले यदि पैसे निकल जाते हैं तो समझ लीजिए कि आपका अकाउंट चालू है और यदि नहीं निकलता हैं तो समझ लीजिए आपका अकाउंट बंद है। लेकिन इससे पहले पता करने की एटीएम में पैसा है कि नहीं है क्योंकि पैसा न होने पर पैसा नहीं निकलेगा।

Bank Account बंद है या चालू कैसे पता करें ऑनलाइन?

4. Online : दोस्तों आज के समय में सभी बैंक अपने खाताधारक को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सर्विस प्रदान करती है। आप मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग के बारे में जानते होंगे वैसे भी सरकार ने खाता धारकों के लिए पोर्टल जारी किए हैं जिसके द्वारा आप घर बैठकर जांच कर सकते हैं लेकिन इसके लिए बैंक में आपका आधार कार्ड लिंक होना चाहिए और आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए तभी आप यह काम कर पाएंगे।

  • पहले आप UIDAI वेबसाईट पर जाएं।
  • फिर Aadhaar Services वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
खाता बंद है या चालू कैसे पता करें
  • अब नीचे aadhar Linking status वाले विकल्प के नीचे bank linking status विकल्प पर क्लिक करे।
खाता बंद है या चालू कैसे पता करें
खाता बंद है या चालू कैसे पता करें
  • अब खाता धारक का आधार नंबर एंटर करे।
  • कैप्चा कोड को भरें।
खाता बंद है या चालू कैसे पता करें
खाता बंद है या चालू कैसे पता करें
  • उसके बाद Send OTP वाले बटन पर क्लिक करे।
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा, उसे भर दें।
खाता बंद है या चालू कैसे पता करें
  • इतना करने के बाद Submit बटन पर क्लिक करे।
जरूर पढ़ें -  इलाहाबाद बैंक ATM PIN कैसे बनाएं? जानिए सही तरीका

अब आपको congratulations your aadhar bank mapping have been done का मैसेज दिखेगा। दोस्तों ठीक इसके नीचे आधार कार्ड का अंतिम 4 अंक दिखेगा और उसके नीचे इन एक्टिव (in-Active) दिखेगा। इसके साथ – साथ किस बैंक में आधार लिंक है यह भी दिखाई देगा. और अगर एक्टिव लिखा दिख रहा है तो इसका मतलब है अकाउंट चालू है अगर डीएक्टिव दिख रहा है तो इसका मतलब खाता बंद है। 

दोस्तों अगर आपका खाता बंद हो जाता है या डीएक्टिवेट लिखा दिखाई देता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका अकाउंट पूर्ण रूप से बंद नहीं किया जाता है। और जब तक हम बैंक शाखा में एप्लीकेशन लिखकर नहीं देते हैं तब तक हमारा अकाउंट पूर्ण रूप से बंद नहीं किया जाता है। दोस्तों यदि आप अपने खाता को फिर से चालू करवाना चाहते हैं तो नीचे बताया गया है उसे देखें।

किसी भी Bank का अकाउंट बंद है या चालू कैसे पता करें?

दोस्तों यदि आपको पता करना है कि आपका खाता चालू है कि बंद है तो इसके लिए आपको बैंक शाखा में जाना होगा और यह विकल्प बहुत ही महत्वपूर्ण है। दोस्तों ऑनलाइन चेक करते समय आपने देखा होगा कि उसमें किसी एक किसी बैंक को दिखाता है लेकिन बहुत से लोग हैं जिनके पास एक से अधिक बैंकों में खाता है तो ऐसी सिचुएशन में सभी बैंकों में जाना काफी कठिन है।

या फिर आपके पास उसे बैंक का एटीएम कार्ड है तो आपको एटीएम लेकर किसी भी एटीएम मशीन पर जाना है और उसे एटीएम कार्ड से पैसे निकालना यदि पैसे निकल जाता है तो इसका मतलब आपका अकाउंट चालू है और यदि पैसे नहीं निकलता है तो समझ लीजिए आपका खाता बंद है। इस विधि से कोई भी पता लगा सकता है कि खाता बंद है या चालू है।

Bank Account बंद होने के क्या कारण हैं?

दोस्तों यह बात सभी को पता होना चाहिए की खाता बंद क्यों हो जाता है इसका कारण क्या है। पहला कारण यह है कि जब हम 18 वर्ष से कम होते हैं और हमें एक बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ जाती है तो हम खाता खुलवा लेते हैं लेकिन जब हम 18 साल प्लस होते हैं तो हमारे खाता को बंद कर दिया जाता है क्योंकि कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है।

दूसरा कारण यह है कि जब हम अपने बैंक अकाउंट से काफी समय से कुछ लेनदेन नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में भी हमारे खाता को बंद कर दिया जाता है। तीसरा कारण यह है की जब हम अपने बैंक अकाउंट में अपना आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक नहीं करवाए होते हैं तो ऐसी सिचुएशन में भी अकाउंट को बंद कर दिया जाता है।

जरूर पढ़ें -  YES Bank Ka ATM PIN Kaise Banaye जानिए स्टेप बाई स्टेप

अपना बैंक अकाउंट बंद होने पर क्या – क्या नुकसान होता है?

दोस्तों बैंक अकाउंट बंद होने पर हमारा कई नुकसान होता है। जैसे मान लेते हैं कि मैं पंजाब नेशनल बैंक में अपना खाता खुला रखा है लेकिन मैंने उससे काफी दिनों तक कोई लेनदेन नहीं किया जिससे मेरा अकाउंट बंद कर दिया गया। अब मुझे बैंक अकाउंट बंद होने से निम्नलिखित नुकसान होंगे।

  1. अब मैं बैंक से पैसे नहीं निकल सकता हूं।
  2. एटीएम कार्ड से भी पैसे नहीं निकाल सकता हूं।
  3. ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता हूं।
  4. यदि सरकार से कुछ पैसे मिलते हैं तो वह भी बंद हो जाएगा।
  5. मोबाइल वॉलेट भी इस्तेमाल नहीं कर सकता हूं।
  6. उस बैंक में दोबारा कभी भी खाता भी नहीं खुलेगा।
  7. ऐसे और भी कई नुकसान है।

किसी भी Bank का अकाउंट कैसे चालू करवाएं?

दोस्तों अगर आपका अकाउंट बंद हो गया है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बस आपको एक काम करना है KYC करना है। केवाईसी आप दो तरीके से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन। ऑनलाइन में आपको वीडियो केवाईसी करना होता है जो आप अपने घर बैठकर ही कर सकते हैं और दूसरा ऑफलाइन, आपको बैंक शाखा में जाना है और वहां से एक एप्लीकेशन या केवाईसी फॉर्म लेना है और उसे भरकर बैंक में जमा कर देना है।

  1. आप ऑनलाइन video kyc कर सकते हैं।
  2. ऑफलाइन kyc फॉर्म भर कर जमा कर सकते हैं।

दोस्तों देखा जाए तो बहुत ही कम बैंक है जो अपने खाताधारक को ऑनलाइन वीडियो केवाईसी का विकल्प प्रदान करती हैं। लेकिन फिर भी हम आपको कुछ ऐसे बैंकों के नाम बता देते हैं जो ऑनलाइन वीडियो केवाईसी का ऑप्शन प्रदान करते हैं। भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआई, बैंक ऑफ इंडिया, idbi, airtel पेमेंट बैंक, बैंक ऑफ़ बरोदा, पेटीएम बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यूनियन बैंक, आदि।

अगर आपने इनमें से किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा रखा है तो आप घर बैठे वीडियो केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर जाना है और उस बैंक का नाम और केवाईसी ऑनलाइन लिखकर सर्च कर देना है। उसके बाद बैंक डिटेल्स आधार कार्ड और पैन कार्ड डिटेल्स सबमिट कर देना है।

 बैंक खाता चालू होने के क्या – क्या फायदे हैं?

  1. उसे अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं।
  2. एटीएम कार्ड से पैसा निकाल सकते हैं।
  3. नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग चालू कर सकते हैं।
  4. आप मोबाइल वॉलेट चालू कर सकते हैं।
  5. उस खाते में सरकारी पैसे ले सकते हैं।

निष्कर्ष-

दोस्तों आशा करता हूं आपको यह लेख खाता बंद है या चालू कैसे पता करें के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और यह आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा यदि यह लेख आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कीजिए और कोई मिस्टेक हुआ है तो कमेंट करके जरूर बताइए।

error: Content is protected !!