इलाहाबाद बैंक ATM PIN कैसे बनाएं? जानिए सही तरीका

इलाहाबाद बैंक एटीएम पिन कैसे बनाएं -: दोस्तों यदि आप इलाहाबाद बैंक के खाताधारक हैं और आपने बैंक से नया एटीएम कार्ड मंगवाया है तो उसे आप एक्टिव करना चाहते होंगे और उसका पिन भी बनाना चाहते होंगे। और ऐसा यदि आप ऐसा चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है क्योंकि आज के इस लेख में हम जानेंगे कि इलाहाबाद बैंक ATM PIN कैसे बनाएं।

जी हां दोस्तों ऐसे बहुत से लोग हैं जो यह प्रश्न अक्सर सर्च करते हैं कि इलाहाबाद बैंक एटीएम पिन कैसे बनाएं। इसलिए मैने सोचा की आप लोगों को इस लेख के द्वारा इस प्रश्न का सही सही जवाब दिया जाय।

दोस्तों आप अपने बैंक के नए एटीएम कार्ड का पिन बनाना चाहते हैं तो आप इसे अपने घर बैठे ही Green Pin बना सकते हैं और एक्टिव कर सकते हैं इसके लिए आपको एटीएम मशीन में जाने की जरूरत नहीं है।

लेकिन आप नए एटीएम कार्ड को चालू किए बिना उसका पिन नहीं बना सकते हैं। नए एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करने के लिए आपको इलाहाबाद बैंक की किसी भी एटीएम में प्रवेश करना होगा। लेकिन अगर आप घर बैठे ही एटीएम पिन बनाना जनरेट करना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजना होगा।

इलाहाबाद बैंक ATM PIN कैसे बनाएं SMS?

दोस्तों बहुत से ऐसे खाताधारक है जो सोच रहे हैं कि घर बैठे ग्रीन पिन कैसे बनाया जाए। तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप बहुत ही आसानी से अपने एटीएम को चालू करके पिन बना सकते हैं इसके लिए आपको एटीएम मशीन में प्रवेश करना ही होगा तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS यानी कि मैसेज भेजना होगा।
  • पहले आप मैसेज एप्लीकेशन को खोलें और उसमें यह मैसेज “PIN एटीएम कार्ड का अंतिम चार अंक और बैंक खाता का अंतिम चार अंक” टाइप करके भेजें।
  • उदाहरण के लिए – PIN 3425 6742
जरूर पढ़ें -  पीएनबी से लोन कैसे ले, सिर्फ 2 मिनट में, जानिए सही तरीका

जब आपके मोबाइल नंबर पर चंद 6 अंकों का ओटीपी आ जाएगा तो आपका एटीएम कार्ड चालू हो जाएगा और अगर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी ना आए तो सबसे पहले आपके बैंक से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है यह पता करना है और अगर यही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो अब आपको यह देखना है कि आपका मोबाइल नंबर रिचार्ज है कि नहीं और अगर रिचार्ज नहीं है तो आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी ओटीपी नहीं आएगा तो पहले आप अपने मोबाइल नंबर को रिचार्ज कर ले उसके बाद जब ओटीपी आ जाए तो आपको बताए गए दूसरे स्टेप को देखकर पिन बना लेना है।

दोस्तों लगभग हर कोई यह जानता है कि नया एटीएम कार्ड मिलने पर सबसे पहले उसे एक्टिव करना पड़ता है इसके बारे में मैं आपको पहले ही बता दिया हूं उसके बाद उसका PIN बनाना होता है।

Allahabad bank ATM Pin Kaise banaye?

इलाहाबाद बैंक ATM PIN कैसे बनाएं
इलाहाबाद बैंक ATM PIN कैसे बनाएं

दोस्तों किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड का पिन बनाने से पहले ग्रीन पिन बनाना होता है और ग्रीन पिन कैसे बनता है इसके बारे में ऊपर मैंने बता रखा है। लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाता से लिंक होना चाहिए तभी आप यह कर पाएंगे।

ध्यान दें :- दोस्तों एटीएम में प्रवेश करने से पहले आपके पास कुछ चीज होनी चाहिए जैसे बैंक पासबुक नया एटीएम कार्ड और जिस मोबाइल नंबर को अपने बैंक में रजिस्टर्ड किया है वह मोबाइल नंबर इतना आपके पास जरूर होना चाहिए क्योंकि जब आप ग्रीन पिन बनाएंगे तब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे ग्रीन पिन कहा जाता है। एक बात और आपका मोबाइल नंबर रिचार्ज भी होना चाहिए क्योंकि अगर रिचार्ज नहीं होगा तो ओटीपी नहीं आएगा तो इस बात का ध्यान रखें।

जरूर पढ़ें -  बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक ATM PIN बनाने का सही तरीका

#1. इलाहाबाद एटीएम Green Pin कैसे बनायें?

  1. सबसे पहले आपको इलाहाबाद बैंक के एटीएम मशीन में प्रवेश करना है।
  2. अब अपने नए एटीएम कार्ड को मशीन में डाल दें।
  3. अब आपको generate PIN / Set pin” का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  4. फिर जनरेट OTP के बटन पर क्लिक कर दें।
  5. अब आपको आपके बैंक अकाउंट का नंबर दर्ज करने को कहेगा। आपको पासबुक में से देखकर दर्ज कर देना है और correct वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  6. अब आपको दोबारा से अकाउंट नंबर भरने को कहेगा। आपको दोबारा अकाउंट नंबर भर देना है और Correct वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  7. इसके बाद स्क्रीन पर आपका नाम, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दिखेगा और अगर सब सही है तो आपको Confirm वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  8. इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का ओटीपी आएगा जो आपका Green PIN है और इसकी आवश्यकता आपको आगे होगी।
  9. अब अपना एटीएम कार्ड बाहर निकाल लें।

#2. इलाहाबाद बैंक New ATM Pin सेट करें।

  1. अब दोबारा से एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डाल दें।
  2. फिर से आप Generate PIN & Set pin के विकल्प को सेलेक्ट करें।
  3. अब आपको स्क्रीन पर दो विकल्प दिखेंगे पहला Generate OTP और दूसरा Set PIN आपको Set PIN पर क्लिक करना है।
  4. अब यदि आपसे मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहे तो आपको बैंक से लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज कर देना है और Correct वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  5. अब आपको ओटीपी Enter करने को कहेगा इसमें आपको वही 6 अंको का OTP डाल देना है जिसे ग्रीन पिन कहते हैं।
  6. अब आपको अपनी इच्छानुसार जो 4 अंकों का पिन बनाना चाहते हैं उसे डाल दें।
  7. फिर से आप वही 4 अंको का पिन डाल दें। कंफर्म करने के लिए।
जरूर पढ़ें -  यूनियन बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं | जानिए सही तरीका

तो दोस्तों अब आपको स्क्रीन पर Your transaction is complete या Your PIN changed लिखा हुआ दिखेगा यानी की अब आपका एटीएम पिन बन गया है आप इसकी सहायता से किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से पैसा निकाल कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि आपका एटीएम पिन बन गया है कि नहीं बना है तो आप एटीएम मशीन से पैसा निकालें। यदि पैसा निकल जाता है तो इसका मतलब आपका एटीएम पिन बन गया है। और आप किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आशा करता हूं आपको यह लेख इलाहाबाद बैंक एटीएम पिन कैसे बनाएं के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और यह आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा यदि यह लेख आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और फेसबुक ग्रुप, व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर कीजिए और इस लेख से कोई परेशानी हो रही है तो कमेंट करके जरूर बताइए।

धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!