SBI ATM Card Block Ko Unblock Kaise Kare, जानिए सही तरीका

SBI ATM Card block ko unblock kaise kare : दोस्तों आज के समय में एटीएम हमारे लिए इतना ज्यादा जरूरी हो गया है जितना कि मोबाइल जरूरी है क्योंकि इस एटीएम की मदद से हमारा सबसे कीमती समय बच जाता है। यह समय कैसे बचता है चलिए बताते हैं दोस्तों पहले क्या होता था कि अगर हमें पैसा निकालना है या पैसा जमा करना है तो इसके लिए हमें बैंक शाखा जाना पड़ता था लेकिन जब से एटीएम बन गया है तब से यह सब काम हम आसानी से कहीं भी कर सकते हैं।

 वैसे तो दोस्तों यह एटीएम कार्ड उतना हानिकारक भी है जितना की लाभदायक है। लेकिन आपने ऐसा भी देखा होगा और सुना होगा की जब एटीएम कार्ड चोरी हो जाता है या एक्सपायर हो जाता है या कहीं पर खो जाता है तो बैंक शाखा के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके हम उसे ब्लॉक करवा देते हैं। ठीक है ऐसी ही स्थिति में ऐसे बहुत से लोग थे जिन्होंने अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा दिया है।

और अगर आप इसे अनब्लॉक करवाना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि आपका एटीएम कार्ड आपके पास रहे क्योंकि सभी जानते हैं कि एटीएम कार्ड खो जाने पर आपका पैसा कोई भी निकाल सकता है। इसलिए अपने पैसे को सुरक्षित करने के लिए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा देते हैं। तो दोस्तों आज के इस लेख में हम ब्लॉक और अनब्लॉक से संबंधित पूरी जानकारी जानेंगे।

SBI एटीएम कार्ड Block क्यों होता है?

दोस्तों ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें यह नहीं पता होता है कि कार्ड ब्लॉक कैसे हो जाता है और यदि आपको भी नहीं पता है तो इसके बारे में जरूर जानना चाहिए।

जरूर पढ़ें -  यूनियन बैंक का एटीएम पिन कैसे बनाएं | जानिए सही तरीका

सबसे पहले हम जानते हैं कि कार्ड ब्लॉक कितने प्रकार का होता है।

दोस्तों कार्ड ब्लॉक दो प्रकार का होता है।

टेंपरेरी कार्ड ब्लॉक और परमानेंट कार्ड ब्लॉक।

SBI ATM Card Block Ko Unblock Kaise Kare
SBI ATM Card Block Ko Unblock Kaise Kare

टेंपरेरी कार्ड ब्लॉक कैसे होता है?

दोस्तों टेंपरेरी कार्ड ब्लॉक ज्यादातर हमारी ही गलतियों से होती है। जैसे कभी-कभी ऑनलाइन पेमेंट करते समय हम दो या तीन बार गलत ओटीपी सबमिट कर देते हैं जिस वजह से कार्ड को टेंपरेरी ब्लॉक कर दिया जाता है।

इसके अलावा भी जब हम एटीएम से पैसे निकालते हैं या जमा करते हैं और दो से अधिक बार एटीएम पिन गलत डाल देते हैं तो ऐसी स्थिति में भी कार्ड को टेंपरेरी ब्लॉक कर दिया जाता है।

लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के द्वारा अपने कार्ड को कुछ समय के लिए बंद कर देते हैं तो ऐसी सिचुएशन में दोबारा इनेबल होने में 24 घंटे लग जाते हैं उसके बाद कार्ड फिर से चालू हो जाता है।

परमानेंटली कार्ड ब्लॉक कब होता है?

दोस्तों परमानेंटली कार्ड ब्लॉक तब होता है जब एटीएम कार्ड चोरी हो जाता है या खो जाता है या उसका चिप खराब हो जाता है तो ऐसे में एटीएम कार्ड को परमानेंटली ब्लॉक करवा दिया जाता है। दोस्तों यदि ऐसी गलती आपसे भी हो गई है और बाद में आपको एटीएम कार्ड मिल गया है और फिर आप सोच रहे हैं कि इस कार्ड को दोबारा चालू कैसे करें तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है बस आपको नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना है।

जरूर पढ़ें -  खाता बंद है या चालू कैसे पता करें। जानिये सही तरीका

SBI ATM Card block ko unblock kaise kare?

दोस्तों एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को कार्ड अनब्लॉक करने का कई ऑप्शन दिए हैं। जिससे खातेदार खाताधारक अपने घर बैठकर ही मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से कार्ड को अनब्लॉक कर सके। इस काम के लिए आपको योन एप्लीकेशन की सहायता लेनी पड़ेगी। अगर आप कार्ड को टेंपरेरी ब्लॉक किए हैं तो इसे दोबारा आसानी से चालू कर सकते हैं।

अगर आप कार्ड को खुद एक्टिव नहीं कर पा रहे तो बैंक पासबुक लेकर एसबीआई बैंक में जाएं और बैंक कर्मचारी से बताएं कि मेरा कार्ड टेंपरेरी ब्लॉक हो गया है। अब बैंक अधिकारी आपको एक एप्लीकेशन लिखने को रहेगा आपको एप्लीकेशन लिखकर बैंक में जमा कर देना है इतना करने के बाद आपका एटीएम कार्ड 24 घंटे के अंदर एक्टिवेट या चालू हो जाएगा।

लेकिन आपका एटीएम कार्ड यदि परमानेंटली ब्लॉक हो गया है तो आपको कोई भी एप्लीकेशन लिखकर देने की जरूरत नहीं है क्योंकि परमानेंटली ब्लॉक कार्ड दोबारा एक्टिव नहीं होता है। इसके लिए नया एटीएम कार्ड अप्लाई करना पड़ेगा। नए एटीएम कार्ड के लिए दो तरह से अप्लाई कर सकते हैं पहला आप बैंक शाखा में जाकर और दूसरा आप मोबाइल बैंकिंग के द्वारा अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे पता करें कि SBI कार्ड चालू है या बंद?

कार्ड बंद है या चालू यह तो हम आगे जानेंगे ही लेकिन इससे पहले हमें यह जानना चाहिए कि कार्ड बंद क्यों होता है और कब होता है। देखिए कार्ड तब बंद होता है जब एक्सपायर हो जाता है या फिर उसका चिप खराब हो जाता है या फिर कार्ड से ट्रांजैक्शन करते समय कई बार गलत पिन सबमिट किया जाता है तब ऐसी सिचुएशन में कार्ड को बंद कर दिया जाता है।

जरूर पढ़ें -  Bina ATM Ke SBI Net Banking कैसे चालू करें? जानिए Best तरीका

यदि आप पता करना चाहते हैं की आपका कार्ड चालू है कि बंद है तो इसके लिए आपको किसी भी एटीएम मशीन में जाना है उसके बाद एटीएम मशीन में अपने कार्ड को लगाना है लगाने के बाद अगर पहले की तरह स्क्रीन पर ऑप्शन दिखने लगते हैं तो समझे कि आपका कार्ड चालू है और यदि उसे पर लिखता है कि योर कार्ड इज ब्लॉक तो समझ लीजिए कि आपका कार्ड ब्लॉक है यानी कि बंद है।

दूसरा तरीका आप किसी शॉपिंग वेबसाइट जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि पर जाइए और वहां पर अपने कार्ड से पेमेंट कीजिए यदि पेमेंट हो रहा है तो समझ लीजिए कि आपका कार्ड चालू है और यदि नहीं हो रहा है तो वहां पर आपको नोटिस दे देगा कि आपका कार्ड ब्लॉक है।

SBI ATM Card कैसे बनाएं?

दोस्तों अगर आपका एटीएम कार्ड परमानेंटली बंद हो गया है और आप दूसरा नया एटीएम कार्ड लेना चाहते हैं तो आपको बैंक ब्रांच में जाकर नए कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा और दूसरा तरीका आप मोबाइल बैंकिंग से आवेदन कर सकते हैं और आप तीसरे तरीके से भी नया एटीएम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं तीसरी तरीके में आपको नेट बैंकिंग के द्वारा एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

लेकिन कुछ ऐसे भी ग्राहक है जिनके पास ना तो मोबाइल बैंकिंग और ना ही नेट बैंकिंग है तो उन लोगों को एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र पर जाना होगा और वहां से एटीएम कार्ड के लिए फॉर्म भरकर जमा कर देना है उसके बाद एक महीने के अंदर आपका नया एटीएम कार्ड आपको मिल जाएगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आशा करता हूं आपको यह लेख SBI ATM Card Block Ko Unblock Kaise Kare के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और यह आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा यदि यह लेख आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कीजिए और कोई मिस्टेक हुआ है तो कमेंट करके जरूर बताइए।

धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!