ब्लॉगिंग क्या है, कैसे करें, पैसे कैसे कमाए, प्रकार,

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानना चाहते है कि ब्लॉगिंग क्या है यदि हाँ तो यह पोस्ट आपके लिए ही है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित सभी जानकारिया देने वाले है क्योकि ब्लॉगिंग को लेकर आपके मन बहुत से सवाल उठ रहे होंगे। जैसे –

ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग कहाँ किया जाता है?

ब्लॉगिंग कैसे करें?

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में उठ रहे होंगे तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नही है क्योकि आपको इसमें सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे। इसके लिए आपको स्टेप बाई स्टेप पूरा पढ़ना होगा तो चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

ब्लॉगिंग क्या है? What is blogging in hindi?

इसे जानने से पहले हम जान लेते है कि ब्लॉग क्या होता है यदि आप जान लेते है कि ब्लॉग क्या है तो आप ब्लॉगिंग क्या है इसे आप आसानी से समझ जायेंगे तो चलिए सबसे पहले जान लेते है कि –

ब्लॉगिंग क्या है
ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉग क्या होता है? What is a Blog in hindi?

सिंपल सी बात है आप जहाँ पढ़ रहे है यह एक ब्लॉग ही है दूसरी भाषा में कहे तो ब्लॉग एक ऑनलाइन प्हैलेटफार्म जहाँ पर लोग अपनी नॉलेज और एक्सपेरिएंस आदि लिखते है और शेयर करते है और ब्लॉगिंग करने वाले ब्लॉगर कहते है।

हो सकता है, आप कंफ्यूज हो रहे होंगे कि यह तो एक वेबसाइट है आप विल्कुल सही है यह एक वेबसाइट ही है क्योकि ब्लॉग और वेबसाइट एक ही होता है चलो अब जान लेते है कि ब्लॉग कितने प्रकार के होते है।

ब्लॉगिंग क्या है
ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग कितने प्रकार का होता है? How many type of the Blog in hindi?

बेसिकली ब्लॉग तीन प्रकार के होते है।

  1. Personal Blog
  2. Niche Blog
  3. Company Blog

सबसे पहले हम जान लेते है कि –

Personal Blog क्या होता है? What is Personal blog in Hindi?

यह ब्लॉग बहुत पहले चलता था अब यह नहीं चलता है इसमें क्या होता था कि लोग अपने पर्सनल चीजो के बारे में शेयर करते थे। जैसे – आज पूरे दिन में क्या – क्या किये, कहाँ गये, क्या खाए इन सभी चीजो के बारे में शेयर करते थे

लेकिन जब से facebook और instagram आ गये तब से लोग इनपर शेयर करने लगे जिस वजह से पर्सनल ब्लॉग अब नही चलता है इस ब्लॉग से लोग पैसे नहीं कमाते थे।

आशा करता हूँ कि आपको पर्सनल ब्लॉग के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा। अब हम बात कर लेते है Niche Blog के बारे में,

Niche Blog क्या होता है? What is Niche blog in Hindi?

Niche का मतलब क्या होता है। Niche का मतलब एक टॉपिक होता है जब कोई व्यक्ति किसी टॉपिक पर ब्लॉग बनाता है और उसपर ब्लॉगिंग करता है। तो ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट को Niche Blog कहा जाता है जैसे कि हमारी वेबसाइट Multi Niche Blog है क्योकि हमारे ब्लॉग पर कई टॉपिक से सम्बंधित जानकारिया दी जाती है तो यह एक मल्टी टॉपिक है।

कंपनी ब्लॉग क्या होता है? What is a Company blog in hindi?

जो कंपनिया होती है वह अपने कंपनी के नाम पर एक ब्लॉग बनाती है जिसे कंपनी ब्लॉग कहा जाता है। यह ब्लॉग कंपनिया पैसे कमाने के लिए नही बनाती है। इस ब्लॉग से सिर्फ लोगो को अपने कंपनी और अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने के लिए बनाती है।

आप देखेंगे की इस तरह के ब्लॉग पर AdSense नही लगा होता है। जिस वजह से इस ब्लॉग से पैसे नही कमाते है चलो मै आपको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के ब्लॉग के बारे में बता देता हूँ इसमें आप देखेंगे कि किसी भी प्रकार के AdSense का यूज़ नही किया गया है चलो अब जान लेते है की –

ब्लॉगिंग कितने प्रकार का होता है? How many type of the blogging in hindi?

ब्लॉगिंग दो प्रकार का होता है।

  1. इवेंट ब्लॉगिंग (Event blogging in hindi)
  2. परमानेंट ब्लॉगिंग (Permanent blogging in hindi)

इवेंट ब्लॉगिंग किसे कहते है? What is Event Blogging in Hindi?

इवेंट ब्लॉगिंग इवेंटो के लिए किया जाता है जैसे – दीपावली, होली, बर्थडे विशेस, क्रिसमस डे आदि इवेंटो के लिए यह ब्लॉग बनाया जाता है, हालाँकि इस पर डेली टू डेली विजिटर नहीं आते है लेकिन जब इवेंट आते है तो इस तरह के ब्लॉग पर बहुत ही ज्यादा टैफिक आती है। तो इस तरह के ब्लॉगिंग को इवेंट ब्लॉगिंग कहते है। इस ब्लॉग पर डेली कमाई नही होती है क्योकि इस रोज विजिटर नही आते है।

परमानेंट ब्लॉगिंग किसे कहते है? What is Permanent Blogging in Hindi?

परमानेंट ब्लॉगिंग क्या होता है देखिये जब कोई blogger अपने ब्लॉग पर डेली टू डेली या एक दो दिन में content पब्लिश करता हो और उसपर डेली विजिटर आते हो और यह लम्बे समय के लिए हो तो इस तरह के ब्लॉग पर ब्लॉगिंग करने को परमानेंट ब्लॉगिंग कहते है। इस ब्लॉग से डेली कमाई होती है क्योकि इस पर रोज विजिटर आते है।

ब्लॉगिंग कैसे करें? How to do blogging in hindi?

देखो Blogging शुरू करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आप किस टॉपिक पर Blogging करेंगे और क्या आपको उस टॉपिक पर नॉलेज है यदि हाँ तो आप Blogging शुरू कर सकते है। 

देखिये blogging करने के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा क्योकि जब आपके पास ब्लॉग होगा तभी तो आप Blogging करेंगे blogging करने के लिए दो प्लेटफ़ॉर्म होते है वैसे तो बहुत से प्लेटफ़ॉर्म है लेकिन अगर आप blogging से पैसे कमाना चाहते है तो आपको blogger.com या WordPress.org इन्ही दोनों में से किसी पर blogging करना होगा।

Blogger.com क्या है? What is Blogger.com?

यह प्लेटफ़ॉर्म Google का है और यह बिलकुल फ्री है। इसमें आप बिना पैसा लगाये blogging कर सकते है।

इसमें आपको न तो डोमेन खरीदना होता है और न ही होस्टिंग खरीदना होता है क्योंकि Google अपनी होस्टिंग और Blogspot.com डोमेन प्रोवाइड कर देता है।

Blogger.com पर ब्लॉग कैसे बनाये? How to create blog on blogger.com?

ब्लॉगर डॉट कॉम पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको Google पर जाना होगा और अगर आप गूगल पर लॉग इन नही है तो अपने google अकाउंट को अपने Gmail id से लॉग इन कर लेना है। उसके बाद www.blogger.com सर्च करना होगा उसके बाद blogger.com की वेबसाइट आ जाएगी।

अब आपको उस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। अब यहाँ आपको फिर से अपने Gmail id से sign in कर लेना है। उसके बाद Create your blog पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको अपने ब्लॉग का नाम या टाइटल लिखना है और फिर अपना डोमेन का नाम चुनना है। इसके बाद आपका एक ब्लॉग बन जाता है। इसके बाद आपको सिर्फ सेटिंग और कस्टमाइज करना होता है। 

WordPress क्या होता है?

ज्यादातर blogger WordPress पर ही ब्लॉगिंग करते है क्योकि इसपर वेबसाइट एक दम प्रोफेशनल दिखती है और इसमें ब्लॉगिंग करना blogger डॉट कॉम के अपेक्षा आसानी होती है

क्योकि इसमें बहुत से प्लगइन मिल जाते है जो हमारे काम को आसान कर देते है।

WordPress कितने प्रकार का होता है?

WordPress 2 Type का होता है।

  1. WordPress.com
  2. WordPress.org
WordPress.com क्या है?
  1. यह बिलकुल फ्री है लेकिन इसका उपयोग आप केवल सीखने के लिए कर सकते है।
  2. इससे आप पैसा नही कमा सकते है क्योकि google इस ब्लॉग पर AdSense का अप्रूवल नहीं देता है।
  3. तो हमें इसके बारे में ज्यादा जानने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमें पैसा कमाना है।
WordPress.org क्या है?
  1. यह एक Paid प्लेटफ़ॉर्म है। इसपर ब्लॉग बनने के लिए आपको Hosting और Domain लेना पड़ता है। वैसे भी जब आप प्रीमियम होस्टिंग लेते है तो आपको डोमेन के साथ – साथ बहुत से चीजे फ्री मिलती है लगभग वो सभी चीजे मिलती है जिनसे आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते है।
  2. जो प्रोफेशनल blogger होते है। इसी प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाकर पैसे कमाते है लेकिन यदि आप blogging कर रहे है और blogging के बारे में कुछ भी नही जान रहे तो मै यही सलाह दूंगा की आप एक कस्टम डोमेन लेकर ब्लॉगर पर ही blogging कीजिये।
  3. क्योकि blogging से आप तुरंत पैसे नही कमाने लगते है इसमें आपको धैर्य रखकर काम करना होता है।

होस्टिंग क्या होता है?

  • होस्टिंग एक ऑनलाइन सर्वर होता है जहाँ पर हमारे वेबसाइट का पूरा डाटा स्टोर होता है।
  • यही नही हमारे वेबसाइट का सभी काम होस्टिंग से ही कंट्रोल होता है।
  • होस्टिंग लेने से क्या फायदा होता है?
  • होस्टिंग खरीदने से हमें बहुत से बेनिफिट होते है जैसे कि –
  • हम अपने इच्छानुसार एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना लेते है।
  • वेबसाइट की स्पीड बहुत बढ़िया होती है।
  • यदि किसी कारण से हमारी वेबसाइट डिलीट हो जाती है तो उसे एक क्लिक में अपने वेबसाइट को वापस ला लेते है क्योकि होस्टिंग हमारे वेबसाइट की बैकअप लेता रहता है। जिस वजह से हम अपने वेबसाइट को पुनः बना लेते है।
  • इस पर हमारे पोस्ट बहुत ही जल्दी रैंक करते है क्योकि प्लगइन की सहायता से अपने आर्टिकल का SEO भी बहुत अच्छी तरह से कर लेते है।
  • ऐसे बहुत से फीचर हमें होस्टिंग से मिलते है।

Domain क्या होता है? What is domain?

डोमेन वेबसाइट का नाम होता है। और यह जरुरी नही है कि हर डोमेन में .com एक्सटेंशन ही लगी हो आप अपने इच्छानुसार कोई भी एक्सटेंशन लगा सकते है। जैसे – .in, .net, .org इत्यादि।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमायें? How to earn money from blogging?
  • Google AdSenseके द्वारा –
  • Affiliate marketing के द्वारा
  • You Tube के द्वारा
  • Sponsorके द्वारा

Googleadsense के द्वारा –

जब वेबसाइट पर 25-30 पोस्ट लिख कर पब्लिश कर देते है और वेबसाइट एक दो महीने पुराना हो जाता है और उस पर लोग आने लगते है तो इसे googleadsense के लिए अप्लाई कर दिया जाता है और जब googleadsense अप्रूवल मिल जाता है तो वेबसाइट पर ads आने लगते है और जब इन ads पर लोग क्लिक करते है तो google के द्वारा हमें पैसे मिलते है तो दोस्तों इस तरह googleadsense से कमाई होती है।

AffiliateMarketing द्वारा –

इसमें हमें affiliateprograme ज्वाइन करना होता है उसके बाद वहाँ से प्रोडक्ट का लिंक मिलता है और उस लिंक को अपने आर्टिकल में लगाते है और जब लोग इस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदते है तो एफिलिएट प्रोग्राम से हमें कुछ कमीशन मिलता है।

ब्लॉगिंग से एक महीने में कितना पैसा कमाया जा सकता है?
  • Blogging से पैसे कमाने की कोई सीमा नही है इसमें आप बहुत ज्यादा कमा सकते है और कम भी कमाई हो सकता है। यह आपके ब्लॉग के ट्रैफिक पर निर्भर करता है
  • क्योकि जितना ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे उतना ही अधिक Ads पर क्लिक होगा और जितना ज्यादा क्लिक होगा उतना ही अधिक कमाई होगी।
  • और यदि आपके ब्लॉग पर विदेश से विजिटर आते है तो आपको इण्डिया के अपेक्षा कई गुना ज्यादा कमाई होगी ब्लॉगिंग से महीने के हजारो भी कमा सकते है और लाखो भी कमा सकते है जैसा कि मैंने बताया यह आपके ट्रैफिक पर निर्भर करता है।
ब्लॉगिंग में किन – किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?
  1. किसी एक ही भाषा में ब्लॉग लिखे।
  2. किसी एक ही टॉपिक पर ब्लॉग लिखे।
  3. आप Multi topic पर भी काम कर सकते है।
ब्लॉगिंग करने के क्या – क्या फायदे है?
  1. ब्लॉगिंग करने के बहुत से फायदे है। जैसे –
  2. पहली बात आप यहाँ से पैसे कमाएंगे।
  3. आपको अपने क्षेत्र में और ज्यादा नॉलेज होगा।
  4. आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा।
  5. आप पोस्ट लिखना अच्छी तरह से जान जायेंगे।
  6. आपका इन्टरनेट पर एक पहचान बनेगी।
  7. आप इस काम को कही पर भी रह करके कर सकते है।
  8. आप के ऊपर किसी बॉस का दबाव नही रहेगा आप जब चाहे काम करिए और जब चाहे आराम करिए।
  9. ब्लॉगिंग करने के लिए आपके अन्दर कौन – कौन सा गुण होना चाहिए?
  10. आपको अपने टॉपिक पर नॉलेज होना चाहिए। 
  11. आपके अन्दर पेसेंस और पैशन दोनों होने चाहिए क्योकि ब्लॉगिंग से आप तुरंत पैसे नही कमाने लगते है।
  12. इस क्षेत्र में भी आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी और यदि आपने ठान लिया है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने है तो आप जरूर सफल होंगे।
  13. अगर आपके अन्दर ये गुण नहीं है तो आप ब्लॉगिंग में सफल नही होगे दोस्तों मै आपको Demotivate नहीं कर रहा हूँ यह एक सच्चाई है।
ब्लॉगिंग करने के लिए किन – किन चीजो की आवश्यकता होती है?
  1. ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम चाहिए होता है। वैसे तो आप मोबाइल से भी कर सकते है लेकिन मै आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग करने का सुझाव नही दूंगा क्योकि मोबाइल से आपको बहुत से प्रॉब्लम फेस करने पड़ेंगे जैसे –
  2. मोबाइल पर आप सही से आर्टिकल नही लिख पाएंगे।
  3. सही से KeywordResearch नही कर पाएंगे।
  4. अपने ब्लॉग को सही से कस्टमाइज नही कर पाएंगे।
  5. आपको आर्टिकल लिखने में काफी ज्यादा समय लगेगा लैपटॉप के अपेक्षा।
  6. आप बोर होने लगेंगे क्योकि आपको बहुत प्रॉब्लम होगी।

दोस्तों आशा करता हूँ कि ब्लॉगिंग क्या है? इसके बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी दोस्तों अगर आप कोई सुझाव देना चाहते है तो प्लीज कमेन्ट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद

Leave a Comment

Translate »