ब्लॉगर के लिए Best free tools and resources, blogging

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल, दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेगे की ब्लॉगिंग करने के लिए कौन – कौन से Best free tool and resources है तो दोस्तों चलिए शुरू करते है।

सबसे पहले हमें एक वेबसाइट बना लेना है और उसे अच्छे से कस्टमाइज कर लेना है उसके बाद हमें उसमे आर्टिकल डालना होता है उसमें आर्टिकल डालने के लिए आपको आर्टिकल लिखना होगा और आर्टिकल लिखने के लिए आपको पहले कीवर्ड रिसर्च करना होगा और कीवर्ड रिसर्च करने के लिए हमें tools की जरूरत पड़ेंगी तो चलिए मै आपको बता देता हूँ की आप फ्री में कौन-कौन से टूल्स का यूज़ करके कीवर्ड रिसर्च कर सकते है।

Free Keyword Research Tools कौन – कौन से है?

  1. Ahref
  2. Keyword Planner tool
  3. Semrush
  4. Ubersuggest

दोस्तों मै इन्ही टूल्स का फ्री में यूज़ करके कीवर्ड रिसर्च करता हूँ।

अब हम एक – एक करके जानेगे की इन टूल्स का यूज़ कैसे किया जाता है तो चलिए सबसे पहले हम Ahref Keyword research ttool के बारे में जान लेते है।

Best tools and resources for blogging
Best tools and resources for blogging

Ahref Keyword research tool क्या है?

दोस्तों यह टूल्स दो प्रकार होता है।

  1. Paid Keyword Research tool
  2. Free Keyword Research tool

Paid Keyword Research tool

दोस्तों इसे यूज़ करने के लिए पहले आपको खरीदना होगा तभी आप इस टूल का यूज़ कर सकते है तो चलिए हम इसे छोड़ते है और अगले पॉइंट पर बात करते है।  

Free Keyword Research tool

दोस्तों यह Ahref की तरफ से बिलकुल फ्री टूल है। इसे आप फ्री में यूज़ कर सकते है लेकिन इसमें लिमिटेशन लगा होता है मतलब इसमें आप अपने अनुसार कीवर्ड को फ़िल्टर नही कर पाएंगे।

इसे यूज़ करने के लिए आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में जाना है और वहां Ahref free keyword generator tool सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने ahref की वेबसाइट आ जाएगी और वहां लिखा रहेगा Ahref free keyword generator tool आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने कीवर्ड रिसर्च का टूल ओपन हो जायेगा।

अब आपको अपने कीवर्ड को फिल करना है और उस कंट्री को चुनना है। जिस कंट्री को आप टारगेट कर रहे है उसके बाद आपको सर्च पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा और लिखा रहेगा I’m not robot आपको बॉक्स पर क्लिक करना है बॉक्स पर क्लिक करते ही आपके सामने कीवर्ड सर्च हो करके आ जाएँगी बस आपको इसी तरह इस टूल का यूज़ करके अपन कीवर्ड को रिसर्च करना है।

Semrush tool

यह पेड टूल है लेकिन इसमें भी आप फ्री में कीवर्ड रिसर्च कर सकते है। चलो मै आपको बता देता हूँ इसका फ्री में यूज़ कैसे करेंगे।

Free में Semrush tool का यूज़ कैसे करें?

सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउज़र पर जाना है उसके बाद सर्च करना सेम्राश फ्री कीवर्ड टूल जैसे ही आप सर्च करेंगे तो आपके सामने सेम्रुष डॉट कॉम का वेबसाइट ओपन हो जायेगा और लिखा रहेगा Semrush keyword magic tool आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है या आप थोडा सा नीचे आयेंगे तो आपको लिखा मिलेगा Keyword generator by semrush  इस पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे Semrush के टूल्स पर चले जायेंगे।

अब सबसे पहले आपको अपने ईमेल आईडी से साइन अप हो लेना है उसके बाद आपको अपने कीवर्ड को रिसर्च करना है। जैसे आपने Ahref में किया था।

Ubersuggest

यह भी पेड टूल है लेकिन इसे भी आप फ्री में यूज़ कर सकते है इसका यूज़ फ्री में कैसे करेंगे इसके बारे में भी बता देता हूँ ..

Ubersuggest free keyword tool कैसे यूज़ करें?

सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में जाना है और सर्च करना है Ubersuggest उसके बाद आपके सामने neilpatel.com की वेबसाइट आ जाएगी और वहाँ पर लिखा रहेगा Ubersuggest free keyword tool आपको इस पर क्लिक करना है।

उसके बाद Ubersuggest free keyword tool ओपन हो जायेगा। इस पर भी आपको अपने ईमेल आईडी से साइन अप कर लेना है। उसके बाद आपको अपने कीवर्ड को रिसर्च करना है।  

Keyword Planner tool

दोस्तों यह टूल गूगल का और यह बिलकुल फ्री है और दोस्तों इसे यूज़ करने के लिए आपको इसमें अकाउंट बनाना पड़ता है और भी काफी इनफार्मेशन देनी पड़ती है। इसके लिए मुझे एक अलग से आर्टिकल लिखना पड़ेगा।

क्योंकि इसमें काफी लम्बा प्रोसेस होता है। इस पर मै एक विडियो भी बना दूंगा जिसे देखकर आप अकाउंट क्रिएट कर सकते है। इसमें भी दोस्तों बाकी कीवर्ड रिसर्च टूल की तरह कीवर्ड रिसर्च करना होता है। 

Answer the public tool

दोस्तों यह भी बिलकुल फ्री है इसे भी कीवर्ड रिसर्च के लिए यूज़ कर सकते है। इसमें आपको कीवर्ड के आइडियाज मिलेंगे। इसे कैसे यूज़ करना है चलिए सीखते है।

सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में जाना है और आंसर द पब्लिक टूल सर्च करना है, उसके बाद आपके सामने आंसर द पब्लिक के वेबसाइट आ जाएगी आपको उसपर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे कीवर्ड रिसर्च टूल का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा अब आपको अपने कीवर्ड को फिल करना है और सर्च पर क्लिक करना।

जैसे ही आप सर्च पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके कीवर्ड से सम्बंधित बहुत से कीवर्ड आ जायेंगे इसमें आपको कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम नहीं बताएगा लेकिन आप ग्रीन कलर से समझ सकते है की किस कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम अधिक है। इसमें आपको लॉन्ग टेल और शार्ट टेल कीवर्ड दोनों मिल जायेंगे।

SEMscoop tool

यह फ्री और पेड दोनों प्रकार का टूल है। इसमें मै आपको फ्री में कैसे उसे यूज़ करना इसके बारे में बताऊंगा तो चलिए सीखते है।

आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में जाना है और सर्च करना SEMscoop keyword tool उसके बाद आप के सामने semscoop.com की वेबसाइट आ जाएगी और वहां लिखा रहेगा SEMscoop free keyword tool आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने SEMscoop का फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल ओपन हो जायेगा बस आपको अपने कीवर्ड को फिल करना है और उसे सर्च कर लेना है। 

यह तो हो गया कीवर्ड रिसर्च के बारे में अब हम जानेगे इमेजेज के बारे में, तो चलिए इमेज के बारे में भी जान लेते है।

कॉपीराइट इमेज किसे कहते है? What is copyright Image?

वह इमेजेज जिसको किसी दूसरे व्यक्ति ने क्रिएट किया हो और उस इमेजेज का लाइसेंस खुद लिया हो तो वह इमेजेज दूसरो के लिए कॉपीराइट इमेजेज कहलाता है, यदि कोई दूसरा व्यक्ति उस इमेजेज को कॉपीराइट फ्री के रूप में यूज़ करना चाहता है तो उन इमेजेज का लाइसेंस खरीदना होगा तभी वह इमेजेज को कॉपीराइट फ्री के रूप में यूज़ कर पायेगा।

यदि आप कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करना चाहते है वो भी फ्री में तो आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा।  

कॉपीराइट फ्री इमेज कहाँ से डाउनलोड करें?

Copyright Free Images

देखिये दोस्तों जब आप एक आर्टिकल लिख लेते है तो आपको उसमे इमेज भी लगाना होता है क्योंकि यह SEO के लिए बहुत जरूरी होता है। अब आप इमेज कहाँ से डाउनलोड करेंगे देखिये अगर आप ऐसे ही कही से इमेज को डाउनलोड कर लेते है तो आपके वेबसाइट पर कॉपीराइट आ जायेगा जिस वजह से आपके वेबसाइट को गूगल एडसेंस का अप्रूवल नही मिलेगा।

इसलिए आपको कॉपीराइट इमेज का यूज़ नही करना है तो आपको कॉपीराइट फ्री इमेजेज कहाँ मिलेगे इसके लिए मै आपको तीन वेबसाइट के बारे में बता दे रहा हूँ जहाँ से आप कॉपीराइट फ्री इमेजेज डाउनलोड कर सकते है।

कॉपीराइट फ्री “इमेज और विडियो” का वेबसाइट कौन – कौन है?
  1. Pixabay.com
  2. Pexels.com
  3. unsplash.com

यहाँ से आप किसी भी प्रकार का इमेज और विडियो डाउनलोड कर सकते है बिलकुल कॉपी राईट फ्री।

ग्राफ़िक्स कहाँ से डाउनलोड करें?

Graphics

इमेजेज के साथ साथ आपको ग्राफ़िक्स की जरूरत पड़ेंगी तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए भी मै आपको कुछ वेबसाइट का नाम बता दे रहा हूँ जहाँ से आप ग्राफ़िक्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।  

https://endlessicons.com/

https://graphicburger.com/

https://dribbble.com/

https://www.freepik.com/

https://freedesignresources.net/

इमेज को एडिट कहाँ से करें?

Image Editing

ये तो हो गया इमेज और ग्राफ़िक्स की बारे में वेबसाइटे लेकिन जब हम इमेज को डाउनलोड कर लेते है तो हमें उस इमेज में एडिटिंग भी करना होता है तो आप इमेज का एडिटिंग कहाँ से करेंगे इसके बारे में जान लेते है। दोस्तों इमेज की एडिटिंग आप दो जगहों से कर सकते है पहला ऑफलाइन दूसरा ऑनलाइन।

ऑफलाइन एडिटिंग कैसे और कहाँ से करेंगे?

दोस्तों ऑफलाइन एडिटिंग आप फोटोशॉप एप्लीकेशन से कर सकते है।

ऑनलाइन एडिटिंग कैसे और कहाँ से करें?

दोस्तों ऑनलाइन एडिटिंग करने के लिए मै आपको कुछ ऐसे वेबसाइट का नाम बता दे रहा हूँ जहाँ से आप आसानी से इमेज को एडिट कर सकते है।

https://pixlr.com

https://www.canva.com/

https://create.piktochart.com/

https://snappa.com

दोस्तों आप इन वेबसाइट का यूज़ करके इमेजेस का एडिटिंग बहुत ही अच्छी तरह से कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में चलिए अब हम अपने अगले पॉइंट की तरफ चलते है।

वेबसाइट को एनालिसिस कहाँ से और कैसे करे?

Website Analyzer –

दोस्तों आपको ब्लॉग्गिंग में अपना और अपने कम्पटीटर के वेबसाइट को एनालिसिस करना पड़ेगा और एनालिसिस करने के लिए टूल्स की जरूरत पड़ेगी आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है मै आपको उन टूल्स का नाम बता दे रहा हूँ आप उन टूल्स पर जाकरके किसी भी वेबसाइट का एनालिसिस कर सकते है।

rankwatch.com

Similarweb.com

Siteworthtraffic.com

इनके लिंक मै डिस्क्रिप्शन में दे दूंगा आप वहां से डायरेक्ट जा सकते है।

https://www.rankwatch.com/

https://www.similarweb.com/

https://www.siteworthtraffic.com/

कीवर्ड की आईडिया कहाँ से प्राप्त करें?

Keyword Idea

दोस्तों ब्लॉग्गिंग में आपको अपने आर्टिकल को रैंक कराने के लिए और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए ट्रेंडिंग कीवर्ड भी खोजने होंगे ताकि आप उसपर एक अच्छा सा आर्टिकल लिखकर उसे रैंक कराकर अपने ब्लॉग पर विजिटर ला सके इसके लिए आपको Keyword idea की जरूरत पड़ेगी।

अब आप ऐसे कीवर्ड या ट्रेंडिंग कीवर्ड कहा से खोजेंगे आप को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है मै आपको दो ऐसे टूल्स बताऊँगा जहाँ से आप आसानी से ट्रेंडिंग कीवर्ड खोज सकते है उसका नाम है।

Google trends और बजसुमो मै इन दोनों वेबसाइट का लिंक डिस्क्रिप्शन में दे दूंगा। 

https://trends.google.com/trends/

पेज स्पीड चेकर वेबसाइट

Page Speed Checker

इतना ही नहीं दोस्तों आपको अपने पेजों की स्पीड को चेक करनी पड़ेगी क्योकि हमारे पेज और वेबसाइट की स्पीड हमारे आर्टिकल को रैंक करने में मदद करती है और बाउंस रेट को भी कम करती है पेज स्पीड चेक करने के लिए आपको PageSpeedChecker की जरूरत पड़ेगी तो मै आपको दो वेबसाइट का नाम बताऊंगा जहाँ से आप किसी भी वेबसाइट या पेज के स्पीड को आसानी से चेक कर सकते है।

पहला pagespeedinsights जो गूगल का टूल्स है और दूसरा Gtmetrix इन दोनों का लिंक डिस्क्रिप्शन में दे दूंगा।आप वहां पर जा करके चेक आउट कर सकते है।

WritingTool

ये तो हो गया स्पीड चेकर की बात अभी आपको एक और टूल्स की जरूरत पड़ेगी देखिये दोस्तों जब आप आर्टिकल लिखेंगे तो आपसे spelling, grammar मिस्टेक होगी। जरूर इन मिस्टेक से बचने के लिए आपको राइटिंग टूल्स की जरूरत पड़ेंगी तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नही है मै आपको ऐसे दो टूल्स के बारे में बता दे रहा हूँ जिसका यूज़ करके आप इन मिस्टेक से बच सकते है।

पहला गूगल का टूल्स है जो बिलकुल फ्री है जिसका नाम है Docs इसमें एक आप्शन होता है जो आपके आर्टिकल में grammar और spelling मिस्टेक को सही कर देता है और दूसरा Grammarly.com है यह एक पेड टूल है लेकिन इसका यूज़ आप फ्री में कर सकते है। इसके लिए आपको इसका एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा जो बिलकुल फ्री है इन दोनों का भी लिंक मै डिस्क्रिप्शन में दे दूंगा।

https://www.grammarly.com/

https://docs.google.com/

दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आयी होगी अगर यह आर्टिकल पसंद आई है तो इस आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर कीजिये।

धन्यवाद

Leave a Comment

Translate »