यूपी में कितने जिले हैं? नही जानते तो जानिए सभी के नाम,

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि यूपी में कितने जिले हैं? और उन जिलो का नाम क्या है, प्रमुख जिले कौन – कौन से है, उत्तर प्रदेश की जनसख्या कितनी है, यूपी में सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला कौन सा है, ऐसे बहुत से सवालो के जवाब आज हम इस लेख में जानेंगे, तो चलिए बिना समय बर्बाद किये शुरू करते है।

Table of Contents

यूपी में कितने जिले हैं? Up Mein Kitane Jile Hai?

यूपी या उत्तर प्रदेश भारत का एक राज्य है जो उत्तरी भारत में स्थित है। यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है और यूपी जनसंख्या के हिसाब से भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। इस राज्य में कुल मिलाकर 75 जिले हैं। यूपी का गठन 1950 में हुआ था और इसका मुख्यालय लखनऊ है। यूपी में कई जिले हैं जो इस राज्य की व्यवस्था और विकास का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जिसके बारे में हम आगे पढ़ेंगे।

यूपी का महत्व Up ka Mahatva –

यूपी एक महत्वपूर्ण राज्य है जो भारतीय इतिहास, सांस्कृतिक विरासत और आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है। यह राज्य अपने ऐतिहासिक महलों, मंदिरों, वन्य जीवन संरक्षण क्षेत्रों, और शिक्षा संस्थानों के लिए प्रसिद्ध है। यूपी अपनी विविधताओं, संस्कृति और भूगोलिक स्थिति के लिए प्रसिद्ध है और वहां कई पर्यटन स्थल हैं जो देशभर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

यूपी में कितने जिले हैं, up me kitane jile hai
यूपी में कितने जिले हैं

यूपी के जिलों का विस्तार

यूपी के जिलों का विस्तार बहुत व्यापक है और वे अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित हैं। इस राज्य में कुल मिलाकर 75 जिले हैं। यहां हर जिले में अपनी खासियत और महत्व है जो इसे और रंगीन बनाते हैं।

जरूर पढ़ें -  चाँद धरती से कितना दूर है | जन्म, पानी की खोज, दाग, वजन, पूरी जानकारी

यूपी के मुख्य शहर Up Ke Mukhya Shahar

यूपी का मुख्य शहर लखनऊ है, जो राज्य की राजधानी है। लखनऊ एक प्रमुख शहर है जो शिक्षा, संस्कृति, विभाजन के इतिहास, और भारतीय स्वतंत्रता संगबड़ी घटनाओं के लिए मशहूर है। इसके अलावा यूपी में कई अन्य महत्वपूर्ण शहर भी हैं जैसे कि कानपुर, आगरा, वाराणसी, अलीगढ़, गोरखपुर, और मेरठ। ये शहर राजनीतिक, आर्थिक, और सांस्कृतिक दृष्टियों से भी महत्वपूर्ण हैं।

यूपी में जिले की संख्या Up Me Jile Ki Sankhya –

यूपी में कुल 75 जिले हैं। यह हम पहले जान चुके है। ये जिले अपने स्वतंत्र प्रशासनिक और न्यायिक संरचना के लिए प्रसिद्ध हैं। इन जिलों को आयोजनिक और विकासात्मक उद्देश्यों के लिए क्षेत्रीय विभाजन किया गया है। यूपी के जिलों में विभिन्न प्रशासनिक और न्यायिक कार्यालय स्थित हैं जो लोगों को न्याय और शासन की सुविधा प्रदान करते हैं।

यूपी के कुछ प्रमुख जिले

यूपी में कुछ जिले ऐसे हैं जो अपने महत्वपूर्ण और प्रमुखताओं के कारण प्रसिद्ध हैं। इनमें से कुछ जिले हैं:

लखनऊ

लखनऊ यूपी की राजधानी है और इसलिए यह राज्य का सबसे महत्वपूर्ण जिला है। यह जिला सरकारी और प्रशासनिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है और यहां भारतीय राजनीति का केंद्र है।

कानपुर

कानपुर की बात करे तो कानपुर यूपी का एक अन्य प्रमुख जिला है जो आधुनिक उद्योग और व्यापार के लिए महत्वपूर्ण है। इस जिले में कई औद्योगिक क्षेत्र स्थित हैं और यह विभिन्न उत्पादों का वितरण केंद्र भी है।

आगरा

भारत में शायद ही कोई ऐसा होगा जो आगरा के बारे में नही जानता होगा। आगरा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध और पर्यटन स्थल है। क्योंकि यहां ताजमहल जैसे विश्व धरोहर स्थल स्थित हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। यह जिला भारतीय इतिहास, संस्कृति, और वास्तुकला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

यूपी में जनसंख्या के हिसाब से श्रेणीबद्ध जिले

यूपी में जनसंख्या के हिसाब से कुछ श्रेणीबद्ध जिले हैं। इन जिलों में जनसंख्या की मात्रा के कारण वे महत्वपूर्ण हैं। यहां कुछ ऐसे जिले हैं:

गाजीपुर

गाजीपुर जिला यूपी का एक महत्वपूर्ण जिला है जो जनसंख्या की दृष्टि से सबसे अधिक आबादी वाला जिला है। यह जिला कृषि और व्यापार के लिए महत्वपूर्ण है और उत्पादक जिलों में से एक है।

इलाहाबाद

इलाहाबाद जिला यूपी का एक और महत्वपूर्ण जिला है जो जनसंख्या के हिसाब से बड़ा है। यह जिला प्रशासनिक और न्यायिक संरचना के लिए महत्वपूर्ण है और यहां कई सरकारी और न्यायिक संस्थान स्थित हैं।

यूपी में सबसे छोटे और सबसे बड़े जिले

यूपी में कुछ जिले ऐसे हैं जो अपने क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटे और सबसे बड़े हैं। यहां उनमें से कुछ जिले हैं:

जरूर पढ़ें -  चाँद धरती से कितना दूर है | जन्म, पानी की खोज, दाग, वजन, पूरी जानकारी

बाराबंकी

बाराबंकी जिला यूपी का सबसे छोटा जिला है। इसका क्षेत्रफल बहुत कम है और यह जिला गंगा और यमुना नदी के बीच स्थित है।

सोनभद्र

सोनभद्र जिला यूपी का सबसे बड़ा जिला है। इसका क्षेत्रफल विस्तृत है और यह जिला उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में स्थित है।

यूपी में प्रमुख जिलों की विशेषताएं

यूपी में कई ऐसे जिले हैं जो अपनी विशेषताओं के लिए मशहूर हैं। यहां कुछ जिले और उनकी विशेषताएं हैं:

वाराणसी

वाराणसी यूपी का एक प्रमुख जिला है जो सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यह जिला विश्व में अपने प्राचीन मंदिरों, घाटों, और धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।

गोरखपुर

गोरखपुर जिला यूपी का एक अन्य महत्वपूर्ण जिला है जो संस्कृति, शिक्षा, और विज्ञान के क्षेत्र में प्रसिद्ध है। इस जिले में एक विश्वविद्यालय और कई शोध संस्थान स्थित हैं।

यूपी के जिलों में प्रमुख पर्यटन स्थल

यूपी में कई पर्यटन स्थल हैं जो विभिन्न पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं:

ताजमहल, आगरा

ताजमहल यूपी का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और यह विश्व धरोहर स्थलों की List में शामिल है। यह प्रेम का प्रतीक है और वास्तुकला की एक अद्वितीय कृति है।

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी में स्थित है और यह हिंदू धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां शिव-शंकर के मंदिर भी स्थित हैं और यहां कई धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों का आयोजन होता है।

यूपी के जिलों में प्रमुख शिक्षा संस्थान

यूपी में कई प्रमुख शिक्षा संस्थान हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। कुछ प्रमुख शिक्षा संस्थान हैं:

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय यूपी का एक प्रमुख विश्वविद्यालय (University) है जो विभिन्न विषयों में स्नातक, स्नातकोत्तर, और शोध के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यहां विद्यार्थी संस्कृति, विज्ञान, कला, वाणिज्य, और अन्य क्षेत्रों में अध्ययन करते हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ

लखनऊ विश्वविद्यालय यूपी का एक और प्रमुख विश्वविद्यालय है जो विभिन्न सामाजिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करता है। यहां छात्र संस्कृति, साहित्य, विज्ञान, वाणिज्य, और अन्य विषयों में पठन-पाठन करते हैं।

यूपी के जिलों के आधार पर सरकारी योजनाएं

यूपी में विभिन्न जिलों के आधार पर सरकारी योजनाएं कार्यान्वित होती हैं। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य जनता के कल्याण और विकास को प्रोत्साहित करना है। कुछ प्रमुख सरकारी योजनाएं हैं:

प्रधानमंत्री आवास योजना

यह योजना गरीब लोगों के लिए सस्ते और आवासीय सुविधाओं की प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। यूपी में भी इस योजना का कार्य लगातार हो रहा है और गरीब परिवारों को आवास के लिए सहायता प्रदान की जा रही है।

जरूर पढ़ें -  चाँद धरती से कितना दूर है | जन्म, पानी की खोज, दाग, वजन, पूरी जानकारी

स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत अभियान एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो स्वच्छता, साफ-सफाई, और शौचालय सुविधा के प्रदान को प्रोत्साहित करती है। यूपी में भी इस योजना का कार्यान्वयन हो रहा है और जनता को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

NEET या दूसरे बोर्ड Exams के लिए कम्पलीट नोट्स बुक –

NEET Teachers के द्वारा एकदम सरल भाषा में लिखी गई नोट्स बुक 3 in 1, यानि कि एक ही किताब में जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान की कम्पलीट कोर्स। यदि आपको इसकी जरूरत है तो नीचे दिए गये बुक इमेज पर क्लिक कीजिये और इसके बारे में और भी जानिए।

यूपी के जिलों की अर्थव्यवस्था

यूपी में अर्थव्यवस्था विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय है और यहां कई उद्योगों और व्यापार की संरचनाएं हैं। कृषि, उद्योग, वित्तीय सेवाएं, पर्यटन, और शिक्षा यूपी की मुख्य आय स्रोत हैं। कुछ उद्योगों में बुनाई, कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, तंत्रिका, औद्योगिक उत्पादन, और होटल और पर्यटन संबंधी सेवाएं शामिल हैं।

यूपी के जिलों का विकास

यूपी में जिलों का विकास महत्वपूर्ण है और सरकार इसे प्राथमिकता देती है। विकास के लिए नियोजित योजनाएं, सरकारी कार्यक्रम, और परियोजनाएं जिले के विकास में सहायता प्रदान करती हैं। यह समाज की आर्थिक, सामाजिक, और शैक्षिक स्थिति को सुधारने का प्रयास करती हैं। यूपी के जिलों के विकास में साक्षरता, स्वास्थ्य सेवाएं, पर्यटन, और उद्योगों के प्रभावी स्थापना को महत्व दिया जाता है।

इन्हें भी पढ़े –

DNA किसे कहते है? पूरी जानकारी

RNA किसे कहते है? पूरी जानकारी

कॉकरोच क्या होता है पूरी जानकारी एकदम सरल भाषा में

वायरस किसे कहते है? एकदम सरल भाषा में कम्पलीट जानकारी

यूपी में कितने जिले हैं पूरी लिस्ट Up Mein Kitane Jile Hain-

  1. जिला कन्नौज
  2. जिला कानपुर देहात
  3. जिला औरैया
  4. बागपत जिला
  5. जिला आजमगढ़
  6. जिला आगरा
  7. जिला अलीगढ़
  8. बहराइच
  9. अम्बेडकर नगर
  10. बांदा
  11. बरेली
  12. इलाहाबाद
  13. बाराबंकी
  14. बलिया
  15. अमेठी
  16. बलरामपुर
  17. बिजनौर
  18. बदायूं
  19. देवरिया
  20. बुलंदशहर
  21. बस्ती
  22. चंदौली
  23. चित्रकूट
  24. एटा
  25. इटावा
  26. फर्रुखाबाद
  27. फैजाबाद
  28. फतेहपुर
  29. जालौन
  30. जौनपुर
  31. हरदोई
  32. हाथरस
  33. झाँसी
  34. अमरोहा
  35. कासगंज
  36. फिरोजाबाद
  37. कानपुर नगर
  38. गाज़ीपुर
  39. गौतम बुद्ध नगर
  40. गोंडा
  41. हमीरपुर
  42. गोरखपुर
  43. कौशाम्बी
  44. खीरी
  45. हापुड़
  46. गाजियाबाद
  47. कुशीनगर
  48. लखनऊ
  49. ललितपुर
  50. महोबा
  51. मैनपुरी
  52. महाराजगंज
  53. सम्भल
  54. मेरठ
  55. मिर्जापुर
  56. मुरादाबाद
  57. संत कबीर नगर
  58. मुजफ्फरनगर
  59. मऊ
  60. पीलीभीत
  61. मथुरा
  62. श्रावस्ती
  63. प्रतापगढ़
  64. सहारनपुर
  65. रायबरेली
  66. रामपुर
  67. सोनभद्र
  68. सिद्धार्थ नगर
  69. सीतापुर
  70. शाहजहाँपुर
  71. वाराणसी
  72. सुल्तानपुर
  73. संत रविदास नगर
  74. शामली
  75. उन्नाव

यूपी में कितने जिले हैं यह तो हम लोगो ने पढ़ लिया है। यूपी में कितने जिले हैं इसके अलावा भी यूपी में क्या -क्या है उसके बारे में अध्ययन करना बहुत ही जरूरी है।

यूपी का क्षेत्रफल और कुल आबादी –

यूपी का क्षेत्रफल लगभग 2,40,928 वर्ग किलोमीटर है। यूपी की जनसँख्या 20 करोड़ से अधिक है। यूपी की आबादी भारत की कुल आबादी का लगभग 16.5% है, जो इसे भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य बनाता है।


यूपी में कितने जिले हैं इसे हमने जान लिया है तो इस आर्टिकल से स्पष्ट होता है कि यूपी में कई जिले हैं जो इस राज्य की महत्वपूर्णता को दर्शाते हैं। इन जिलों में हर एक का अपना महत्वपूर्ण स्थान है और इनका विकास राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है। यूपी अपनी सांस्कृतिक विरासत, पर्यटन स्थलों, और शिक्षा संस्थानों के लिए प्रसिद्ध है और यहां कई सरकारी योजनाएं भी कार्यान्वित हो रही हैं जो जनता के कल्याण और समृद्धि को प्रोत्साहित करती हैं।


दोस्तों मै आशा करता हूँ कि यूपी में कितने जिले हैं के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी, अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये जिससे उन्हें भी इसका फायदा मिल सके और यदि इस आर्टिकल में अनजाने में मुझसे कही पर गलती हुई है तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताइए।

FAQs

यूपी में कुल कितने जिले हैं?

यूपी में कुल 75 जिले हैं।

यूपी का मुख्यालय कहां स्थित है?

यूपी का मुख्यालय लखनऊ में स्थित है।

कौन सा जिला यूपी का सबसे छोटा जिला है?

बाराबंकी जिला यूपी का सबसे छोटा जिला है।

कौन सा जिला यूपी का सबसे बड़ा जिला है?

सोनभद्र जिला यूपी का सबसे बड़ा जिला है।

कौन सा जिला यूपी का प्रमुख पर्यटन स्थल है?

आगरा जिला यूपी का प्रमुख पर्यटन स्थल है, जहां ताजमहल स्थित है।

Thanks

1 thought on “यूपी में कितने जिले हैं? नही जानते तो जानिए सभी के नाम,”

Leave a Comment

error: Content is protected !!