ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain जानिए Step by Step

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम सीखेंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं (atm se paise kaise nikale jaate hain)। दोस्तों आप लोगो को पता है कि बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण टेक्नोलॉजी की मदद से हमारी बैंकिंग सुविधा में बहुत से परिवर्तन किये गये हैं, लेकिन फिर भी हमें बैंक से पैसे निकालने में बहुत से दिक्कते होती हैं और हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता है।

इन्ही समस्याओं से बचने के लिए और समय की बर्बादी न हो इसलिए हम पैसे निकालने के लिए ATM मशीन का यूज़ करते है। ATM मशीन का यूज़ करके हम किसी भी बैंक से पैसे आसानी से निकाल सकते है, लेकिन बहुत से ऐसे हमारे भाई – बहन हैं जो Atm se paise kaise nikale jaate hain.

इसके बारे में नही जानते हैं, तो दोस्तों आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नही है क्योंकि इस लेख में मै आपको एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं इसके बारे में स्टेप – बाई – स्टेप पूरी जानकारी दूंगा तो चलिए बिना समय बर्बाद किये शुरू करते हैं।

Table of Contents

ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain?

पहली बार एटीएम मशीन से पैसे निकलना लोगों को बहुत ही कठिन लगता है लेकिन जब आप एक बार पैसे निकाल लेते हैं तो यह आपको बहुत ही आसान लगने लगता है। एटीएम से पैसे कैसे निकालें इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain
ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain

सबसे पहले आपके पास आपके अकाउंट का ATM कार्ड होना चाहिए, जो आपके पास होगा ही अगर नही है तो आप अपने बैंक से (जहाँ पर खाता खुलवाए हैं) संपर्क करके ATM कार्ड के लिए अप्लाई कर देना है। उसके बाद आपको कुछ ही दिनों में ATM कार्ड मिल जायेगा।

जरूर पढ़ें -  पेटीएम से लोन कैसे ले, सिर्फ 2 मिनट में, जानिए सही तरीका

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दूं कि ATM कार्ड को डेबिट कार्ड भी कहा जाता है।

पहला स्टेप (First Step) – 

सबसे पहले आपको ATM कार्ड लेकर बैंक के एटीएम के अन्दर प्रवेश करना है, ध्यान रहे एटीएम के अन्दर कोई और व्यक्ति न हो यदि कोई व्यक्ति पहले से ATM में है तो उसे पहले बाहर निकलने दें। जब वह बाहर निकल जाये तब ही आप ATM में प्रवेश करें और यदि लोग कतार या लाइन लगाकर एटीएम के बाहर खड़े हैं तो आप भी लाइन में लग जाएँ और अपनी बारी का इंतजार करें।  

ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain
ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain

सबसे पहले मै आपके एटीएम के बारे में एक और बात बता दूँ कि सभी बैंको के एटीएम का जो स्क्रीन टाइप होता है, वह अलग – अलग होता है, लेकिन पैसे निकालने की प्रक्रिया सभी में सेम होती है।

दूसरा स्टेप (Second Step) –

जब आप ATM मशीन के अन्दर पहुँच जाएँ तब आपको ATM कार्ड को सीधा पकड़ कर आपके राईट साइड पर एटीएम मशीन में एक खाँच बना मिलेगा जिसके अन्दर आपको ATM कार्ड डालना है, और उसी में छोड़ देना है उसे निकालना नही है जब तक कि लेन – देन पूरा न हो जाये।

ध्यान रहे ATM कार्ड डालते समय गोल्डेन चिप को ऊपर और आगे रखें। 

ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain
ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain

Note – एक और बात आपको ATM मशीन के बारे में बतानी जरूरी है कि जो एटीएम मशीनें होती हैं वह अपने अलग – अलग आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी (AI) सिस्टम पर काम करती हैं। इसलिए कुछ एटीएम मशीन ऐसे होते हैं जिनमें एटीएम कार्ड डालने के बाद उसे तुरंत बाहर निकालना पड़ता हैं लेकिन अधिकतर एटीएम मशीनो में पूरी ट्रांजक्शन करने के बाद निकाला जाता है।

तीसरा स्टेप (Third Step) –

एटीएम कार्ड डालने के बाद स्क्रीन पर आपको अपनी भाषा चुनने के लिए कहेगा आपको अपनी भाषा चुनने के लिए उसके सामने वाले बटन को दबाना है या उस भाषा पर टच करना है।

जैसे ही आप अपनी भाषा चुनेंगे आपके सामने कई आप्शन दिखाई देने लगेंगे जैसे कि – Fast Cash, Withdrawal, Balance Inquiry, Mini Statement, Fund Transfer, Pin Change और Other.

ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain
ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain

अब आपको पैसे निकालने हैं यानि कि Withdrawal करना है तो आपको Withdrawal वाले आप्शन पर टच करना है या सामने वाला बटन दबाना है।

चौथा स्टेप (Fourth Step) –

अब स्क्रीन पर Account Type सेलेक्ट करने का दो आप्शन आ जायेगा। Saving Account (बचत खाता) और Current Account (चालू खाता) इन ऑप्शन पर सबसे ज्यादा लोग कंफ्यूज हो जाते है कि Saving Account चुने या Current Account चुने जबकि आपके बैंक पासबुक पर आपका Account type लिखा होता है कि Saving Account है कि Current Account है तो अब आपको अपने Account type को सेलेक्ट कर लेना है। अधिकतर Saving Account ही लोगों के होते हैं। 

पाँचवा स्टेप (Fifth Step) – 

अब आपके सामने स्क्रीन पर अमाउंट डालने के लिए कहेगा यानि कि आप कितना पैसा निकालना चाहते है। आपको उतना इंटर कर देना है उसके बाद आपको Correct या Confirm पर टच करना है। अब आपका Transaction शुरू हो जायेगा।

ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain
ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain

देखिये आपसे एटीएम पिन इस प्रोसेस में कही पर भी पूँछ सकता है, शुरू में ही पूँछ सकता, या बीच में या अंत में पूछ सकता है तो आपको पिन इंटर कर देना है।  

जरूर पढ़ें -  SBI ATM Card Block Ko Unblock Kaise Kare, जानिए सही तरीका

छठा स्टेप (Sixth Step) –

जब आपका transaction पूरा हो जाये और आपका पैसा निकल आये तो आप अपने पैसे को निकाल लें और एटीएम कार्ड भी निकाल लें उसके बाद कैंसिल बटन दबा दें और अपना पैसा लेकर अपने घर चले जाएँ।

ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain
ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain

Atm se paise kaise nikale jaate hain इसके बारे में मैंने आपको स्टेप बाई स्टेप बता दिया है लेकिन अभी आपको यहाँ से छोड़कर नही जाना है क्योंकि एटीएम से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए और यह जानकारी आपको जीवन भर आपका नुकसान होने बचाती रहेगी तो इसे अपना कुछ समय निकालकर जरूर पढ़ें।

ATM से पैसे निकालते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

दोस्तों जब भी आप एटीएम से पैसे निकालने जाएँ तो आपको एटीएम से पैसे निकालते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जिससे आपका नुकसान न हो लेकिन यदि आप नीचे बताई गयी बातों का ध्यान नही रखते हैं तो आपका बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

जल्दबाजी में ATM मशीन में ATM कार्ड को छोड़ देना।

ऐसे बहुत से हमारे भाई या मित्र हैं जो इतना ज्यादा जल्दी में होते हैं कि वो अपना ATM कार्ड पैसा निकलने के बाद ATM मशीन में ही छोड़ देते हैं और पैसा लेकर घर चले जाते हैं तो दोस्तों आपको यह गलती कभी भी नही करनी है बिना एटीएम कार्ड लिए एटीएम से बाहर नहीं निकलना है। 

दूसरी गलती ज्यादातर लोग एटीएम पिन डायल करते समय उसे छुपाते नही, अगर कोई बगल में खड़ा है तो उसी के सामने पिन डायल कर देते है जो आपको बिलकुल भी नही करना है। यदि कोई व्यक्ति आपके बगल में खड़ा है तो पहले उसे एटीएम से बाहर कर दें उसके बाद ही अपना पैसा निकालें और पिन डायल करें। 

दोस्तों आप कभी भी अपने ATM पिन और ATM नंबर को दूसरों से न बताएं नही तो आपके खाता से पैसा गायब हो सकता है।

लेन – देन हो जाने के बाद Cancel बटन को न दबाना।

दोस्तों जब आपका ATM से पैसे निकल जाये और Transaction पूरा हो जाये तब आपको Cancel वाले बटन को दबा देना है जिससे आपका transaction रद्द हो जाये और दूसरा कोई दोबारा पैसा न निकल सके। क्योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो पैसा निकालने के बाद कैंसिल वाले बटन को दबाना भूल जाते हैं आपको यह गलती नही करनी है। 

किसी भी अपरिचित इन्सान से मदद ले लेना।

आज के समय में एटीएम से पैसे निकालना आम बात हो गई है और अधिकतर लोगों के पास ATM कार्ड भी होता है जिसका इस्तेमाल करके लोग पैसे निकालते है। लेकिन बहुत से ऐसे हमारे भाई हैं जिनके पास ATM कार्ड तो होता है लेकिन एटीएम से पैसे कैसे निकाले जातें हैं।

जरूर पढ़ें -  Bina ATM Ke SBI Net Banking कैसे चालू करें? जानिए Best तरीका

इसके बारे में नही जानते हैं और इसी कारण से किसी अनजान व्यक्ति से सहायता लेते हैं। लेकिन आपको ऐसा कभी भी नही करना चाहिए नही तो आपका बहुत ही बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसे में आपको दूसरो से मदद लेने के बजाय आप अपने परिवार के किसी सदस्य से मदद ले लीजिये। कोशिश करें कि आप खुद ही ATM से पैसा निकालना सीख लें।

ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain इसके बारे मै आपको पहले ही बता चूका हूँ।

एटीएम मशीन से पैसे निकालने की लिमिट कितनी होती हैं?

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें ATM से अधिकतम कितना पैसा निकल सकता है इसका पता ही नहीं होता है जिस वजह से कभी – कभी लिमिट से अधिक अमाउंट इंटर कर देते हैं।

वैसे हर बैंक के एटीएम मशीन का पैसे निकलने की लिमिट अलग – अलग होती है लेकिन ज्यादातर एटीएम मशीन में 25 हजार रुपये निकालने तक की सीमा होती है नार्मल एटीएम कार्ड के लिए। 

ATM से पैसे निकालने में कितना चार्ज लगता हैं?

दोस्तों एटीएम मशीन से पैसे निकालने की एक सीमा होती है जब आप इस लिमिट को पार कर देतें हैं तब आपको ATM मशीन से पैसे निकालने का चार्ज देना पड़ता है। दोस्तों जितने भी गवर्मेन्ट और प्राइवेट बैंक हैं इन सभी ने एटीएम से पैसे निकालने को लेकर एक नियम लागु कर रखा है।

कि अगर आप एक महीने में अपने बैंक के एटीएम से 5 बार पैसे निकालते हैं तो आपको कोई चार्ज नही देना पड़ेगा और दूसरे बैंक के एटीएम से महीने में तीन बार पैसे निकालते है तब भी आपको कोई शुल्क नही देना पड़ेगा और यदि आप महीने में इससे अधिक बार पैसे निकालते हैं तो आपको प्रत्येक Transaction पर 21–25 रूपये तक चार्ज देने पड़ेंगे। 

एक दिन में एटीएम से कितना पैसा निकाल सकते हैं?

दोस्तों एक दिन में ATM से 100 रूपये से लेकर 1 लाख रुपये तक निकाल सकते है इससे अधिक भी निकल सकता है लेकिन यह ATM के टाइप पर निर्भर करता है। दोस्तों एटीएम कई प्रकार के होते है जैसे – गोल्ड, प्लैटिनम, रुपे, वीजा आदि। इन सभी का लिमिट अलग – अलग होता है लेकिन डोमेस्टिक कार्ड के लिए अधिकतम 25000 रूपये होता है।

मोबाइल नंबर के द्वारा एटीएम से पैसा कैसे निकाले?

दोस्तों यदि आप मोबाइल नंबर का यूज़ करके एटीएम से पैसा निकलना चाहते हैं तो इसके लिए आप के पास Internet Banking और जिस बैंक का ATM कार्ड आपके पास है उस बैंक का Internet Banking App भी होना चाहिए तब जा करके आप ATM से पैसे निकाल सकते हैं। 

FAQs

ATM का Full Form क्या होता हैं?

ATM का फुल फॉर्म Automated Teller Machine होता हैं।

एटीएम से पैसा निकालने के लिए क्या करना होगा?

एटीएम से पैसा निकालने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में जा करके ATM कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। एटीएम कार्ड मिलने के बाद उसी बैंक के एटीएम में जाकर ATM पिन बनाना होगा उसके बाद आपको एटीएम कार्ड लेकर एटीएम मशीन में जाकर पैसे निकाल सकते हैं। 

पहली बार एटीएम का उपयोग कैसे करें?

दोस्तों यदि आप पहली बार एटीएम का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ लेना है या फिर आप अपने परिवार के किसी सदस्य को साथ लेकर जाईये जो एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं इसके बारे में जानते हों 

एटीएम का चार्ज एक साल में कितना लगता हैं?

दोस्तों एटीएम कार्ड का चार्ज एक साल में 130 – 350 रुपये लगता है। एटीएम कार्ड के लिए जोइनिंग और रिप्लेसमेंट चार्ज अलग से लगता है। जो लगभग 300 रूपये होता है।

क्या एटीएम से ₹ 100 निकाल सकते हैं?

हाँ, आप एटीएम से 100 रूपये भी निकाल सकते हैं। 

Conclusion –

दोस्तों आशा करता हूँ कि ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain. इसके बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी, यदि पसंद आयी है तो इसे शेयर कीजिये और कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट कीजिये।

धन्यवाद

इन्हें भी पढ़े –

वर्गिकी, वर्गीकरण, नामकरण किसे कहते है? पूरी जानकारी एकदम सरल भाषा में।

कशेरुकी और अकशेरुकी में क्या अंतर है? पूरी जानकारी ।

कोशिका किसे कहते है | खोज, प्रकार, संरचना, कार्य पूरी जानकारी।

जीवाश्म किसे कहते है | परिभाषा, प्रकार, कम्पलीट इनफार्मेशन जरूर पढ़े।

लैंगिक प्रजनन क्या होता है, पूरी जानकारी

Leave a Comment

error: Content is protected !!