बिजनेस लोन कैसे ले? जानिए 3 तरीके स्टेप बाय स्टेप

दोस्तों क्या आप बिजनेस लोन लेना चाहते हो लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि बिजनेस लोन कैसे ले कहां से लें। कैसे डॉक्यूमेंट लगते हैं किस प्रकार के डॉक्यूमेंट लगते हैं ऐसे बहुत से सवाल आपके दिमाग में होंगे तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की लेख में हम यही जानेंगे की business loan kaise le और कहां से चलिए बिना समय बर्बाद की शुरू करते हैं।

दोस्तों आज के समय में हमारे देश में बहुत ही ज्यादा लोग बेरोजगार हैं और उन्हें जॉब नहीं मिल रही नौकरी ना मिलने के कारण उनका ध्यान बिजनेस की तरफ जा रहा है और वे बिजनेस करना चाहते हैं जो कि एक अच्छी सोच है लेकिन उनके पास पैसे ना होने के कारण वो बिजनेस नहीं कर पा रहे हैं और लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं।

तो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन और सरकारी पोर्टल के बारे में बताएंगे जहां से आप 50000 से लेकर 20 लाख तक के लिए लोन का आवेदन कर सकते हैं। और यह लोन आपको कुछ ही मिनट के अंदर मिल भी जाएगा। तो दोस्तों हम आपको ऐसे तीन तरीके बताएंगे जिसके माध्यम से आप लोन ले सकते हैं।

क्या आप बिजनेस लोन लेने के पात्र हैं?

क्या आप बिजनेस लोन लेना चाहते हैं यदि हां तो आपको बैंक की कुछ टर्म एंड कंडीशन माननी होगी। सभी बैंक और फाइनेंस कंपनी की अपनी एक रिक्वायरमेंट होती है जिसे सभी लोन लेने वाले व्यक्ति को पूरा करना होता है यदि वो इन रिक्वायरमेंट को पूरा नहीं करते हैं तो उन्हें लोन नहीं दिया जाता है।

दोस्तों यदि आप बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको उन सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा जिनकी रिक्वायरमेंट होगी। सबसे पहले रिक्वायरमेंट उम्र 21 साल से लेकर 65 साल के बीच होनी चाहिए और वह भारतीय नागरिक हो इसके साथ-साथ अप्लाई करने वाले का आधार कार्ड पैन कार्ड, बैंक अकाउंट और उनका जो सिविल स्कोर है वह कम होना चाहिए यानी की लगभग 750 होना चाहिए।

बिजनेस लोन के लिए क्या-क्या दस्तावेज़ चाहिए होता है?

दोस्तों बिज़नेस लोन लेने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • Pan Card
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • Business सर्टिफिकेट
  • GST register
जरूर पढ़ें -  पंजाब नेशनल बैंक में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें, जानिए सही तरीका

दोस्त यदि आपके पास जीएसटी रजिस्टर नहीं है तब भी आप बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि इस लेख में मैंने आपको ऐसे तरीके के बारे में बताया है जहां से आप जीएसटी और बिजनेस एग्रीमेंट के बिना लोन ले सकते हो।

बिजनेस लोन कैसे ले? Business loan kaise le?

दोस्तों घर बैठकर और बहुत ही कम समय में बिजनेस लोन लेने के लिए आपको एक सही ऑप्शन का पता जरूर होना चाहिए। बिजनेस लोन क्या है यह तो आप जानते ही होंगे। फिलहाल हम बात करते हैं कि किन तरीकों से बिजनेस लोन या लोन ले सकते हैं। सबसे आसानी से और सबसे जल्दी लोन लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन लोन ले सकते हैं ऑनलाइन लोन लेने के लिए कई सारे वेबसाइट गवर्नमेंट स्कीम एप्लीकेशंस है जिसके द्वारा आप लोन या बिजनेस लोन अप्लाई कर सकते हैं इन्हीं तीनों ऑप्शन के द्वारा आप तुरंत लोन ले सकते हैं।

बिजनेस लोन कैसे ले
बिजनेस लोन कैसे ले
  • Lendingkart app
  • PMEGP Website
  • SBI Bank 

Lendingkart app से बिजनेस लोन कैसे ले?

दोस्तों यह एक ऑनलाइन लोन देने वाला एप्लीकेशन है जहां से हम अपने लिए लोन ले सकते हैं। इस एप्लीकेशन का ब्याज दर 12% से लेकर 24 परसेंट तक होता है और यह एप्लीकेशन आपको 50000 से लेकर 2 करोड़ तक का बिजनेस लोन देती है। इस एप्लीकेशन के द्वारा लोन आवेदन करने के लिए आपके पास पैन कार्ड आधार कार्ड और आप बिजनेस लोन लेने के योग्य हों आप भारतीय नागरिक हों।

इसके साथ-साथ आपकी उम्र 21 साल से लेकर 65 साल के बीच होनी चाहिए। यदि आप पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं तो उसके लिए आपके पास पार्टनरशिप एग्रीमेंट होना चाहिए और यदि प्राइवेट या गवर्नमेंट बिजनेस कर रहे हैं तो इसके लिए भी आपको डॉक्यूमेंट  वेरीफिकेशन कराने होंगे।

Lendingkart बिजनेस लोन पर ब्याज दर?

  1. लोन राशि : ₹1,00,000
  2. समय : 1 वर्ष 
  3. ब्याज दर : 1.25% महीना
  4. प्रक्रमण शुल्क और GST : ₹10000
  5. प्रत्येक महीना EMI : ₹9025

Lendingkart business loan Apply Online?

दोस्तों क्या आप बिजनेस लोन लेना चाहते हैं और तुरंत ऑनलाइन आवेदन करना चाह रहे हैं यदि हां तो आपको सबसे पहले Lendingkart एप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा। ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको नीचे बताएंगे सभी स्टेप को वन बाय वन करके फॉलो करना होगा।

Step 1. आपको पहले Lendingkart एप्लीकेशन खोलना है।

Step 2. उसके बाद apply now पर क्लिक करना है।

Step 3. अब आपको अपना पर्सनल डिटेल्स भरना है और बिजनेस कौन सा कर रहे हैं और कहां कर रहे हैं यह भी आपको भरना है।

Step 4. इतना करने के बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 5. अब आपको अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करना है और कन्फर्म वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

जरूर पढ़ें -  Bina ATM Ke SBI Net Banking कैसे चालू करें? जानिए Best तरीका

Step 6. डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाएगा उसके बाद आपके सामने लोन ऑफर आ जाएगा ऑफर में यह होगा कि आपको कितना लोन मिल सकता है।

Step 7. अब आपको क्लेम ऑफर वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद अपने बैंक खाता के विवरण को डाल देना है और सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है। इतना करने के बाद आपको कुछ मिनट इंतजार करना है उसके बाद आपके बैंक अकाउंट में आपका लोन राशि आ जाएगा।

PMEGP Loan कैसे लेते हैं?

दोस्तों यह एक सरकारी स्कीम है जो प्रधानमंत्री द्वारा चलाया गया है इस स्कीम के द्वारा आप लोन ले सकते हैं इस सरकारी पोर्टल पर आप किसी भी प्रकार का लोन ले सकते हैं लेकिन दोस्तों हमें बिजनेस लोग लेना है तो हमें इसके ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा। दोस्तों इस पोर्टल पर जाने से पहले आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट जरूर होने चाहिए जैसे बैंक पासबुक पैन कार्ड आधार कार्ड मोबाइल नंबर इसके साथ-साथ आपकी उम्र 18 साल से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए।

  1. सबसे पहले आप Jan samarth पोर्टल खोलें।
  2. अब अपना मोबाइल नंबर इंटर करके रजिस्ट्रेशन करें।
  3. इतना करने के बाद आपको Business Activity लोन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. उसके बाद चेक एलिजिबिलिटी पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको अपनी अनुसार विकल्प को चुन लेना है फिर आपको कैलकुलेट एलिजिबिलिटी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने Congratulations we have found 1 scheme for your का मैसेज आ जाएगा यानी की आप लोन लेने के लिए एलिजिबल है और आपका लोन कुछ ही मिनट में अप्रूव हो जाएगा। जब आपका लोन अप्रूव हो जाएगा तब आपको अपने बैंक खाता की डिटेल्स को भरकर सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है। कुछ ही देर बाद आपके अकाउंट में आपकी लोन राशि आ जाएगी। इसी तरह से आप एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन और कृषि लोन अप्लाई कर सकते हैं।

Jan Samarth से लोन लेने पर ब्याज कितना लगता?

  • लोन राशि : ₹2,00,000
  • समय : 24 महिना
  • ब्याज दर : 12%
  • कुल ब्याज दर : ₹10,328
  • कुल देनी : ₹10328+ ₹200000= ₹210328
  • हर महीना EMI : ₹8780

इस तरह से आपका लोन शेड्यूल बन सकता है।

SBI bank se business loan kaise le

ऐसे कई लोग होंगे जो चाहते होंगे कि वो बैंक से लोन लें लेकिन यह नहीं जानते हैं कि उन्हें कौन सा बैंक लोन देगा और वह कितना सुरक्षित है मेरे हिसाब से अगर आप तुरंत बिजनेस लोन लेना चाहते हैं और वह भी सुरक्षित और अपनी देखरेख में तो आपको एसबीआई बैंक से लोन लेना चाहिए।

एसबीआई बैंक कई तरह की लोन देती है जैसे होम लोन बिजनेस लोन गोल्ड लोन पर्सनल लोन टू व्हीलर लोन इत्यादि। वैसे भी आपको ऑनलाइन लोन लेना है इसके बारे में हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएंगे। इस लोन को लेने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए जैसे पैन कार्ड बैंक पासबुक आधार कार्ड और मोबाइल नंबर।

जरूर पढ़ें -  ATM Se Paise Kaise Nikale Jaate Hain जानिए Step by Step

दोस्तों यदि हम एसबीआई से बिजनेस लोन लेते हैं तो यहां पर ब्याज दर 11.20% से लेकर 16.30% लगता है। और हमें यहां पर 5 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन मिल सकता है। यहां पर लोन की समय सीमा 1 साल से लेकर 5 साल तक का होता है। एसबीआई बैंक से आप तीन तरीकों से लोन ले सकते हैं।

  1. एसबीआई के ऑफिसियल वेबसाइट से लोन अप्लाई कर सकते हैं।
  2. Yono एप्लीकेशन से लोन आवेदन कर सकते हैं।
  3. एसबीआई के बैंक शाखा के द्वारा लोन ले सकते हैं।

Sbi bank se business loan lene ke liye online apply kaise karen?

दोस्तों सबसे पहले आपको एसबीआई के बिजनेस वेबसाइट पर जाना है उसके बाद मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन कर लेना है जैसे आप लॉगिन करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको नाम मोबाइल नंबर लोन राशि बैंक खाता नंबर भर देना है उसके बाद प्रोसीड वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको अपना पर्सनल डिटेल एड्रेस भर देना है और जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है। अब आपको पेमेंट कंडीशन के सामने टिक मार्क लगा देना उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे आपको भर देना है फिर आपको प्रोसीड फॉर ऑफिस कंफर्मेशन पर टिक मार्क लगा देना है। फिर आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स को भर देना है।

अब आपके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाएगा उसके बाद 24 घंटे के अंदर आपके पास लोन ऑफर आ जाएगा की आपको कितना लोन मिल सकता है अब आपको अपने अनुसार लोन क्लेम कर देना है क्लेम करने के बाद आपका लोन राशि आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा। तो दोस्तों इसी तरीके से ऑनलाइन लोन अप्लाई किया जाता है जिसके बारे में मैंने आपको बता दिया है।

SBI बैंक शाखा से लोन कैसे लें।

दोस्तों एसबीआई के बैंक शाखा से लोन लेने के लिए आपको बैंक शाखा में जाना होगा और वहां पर बैंक शाखा के अधिकारी से बात करनी होगी उन्हें लोन लेने के बारे में बताना होगा जैसे आप उन्हें लोन लेने के बारे में बताएंगे वहां के कर्मचारी या अधिकारी आपको लोन के बारे में पूरी जानकारी दे देंगे कि आपको किस तरीके से लोन मिलेगा। आप बैंक शाखा से भी आसानी से लोन ले सकते हैं।

FAQs

बिजनेस लोन कौन-कौन से बैंक से मिल सकता है?

बिजनेस लोन एसबीआई बैंक, पंजाब बैंक, कोटक बैंक, इंडिविजुअल बैंक आदि से मिल सकता है।

क्या बिजनेस लोन बिना पैन कार्ड के मिल सकता है?

नहीं आप बिना पैन कार्ड के बिजनेस लोन नहीं ले सकते हैं और ना ही कोई बैंक आपके बिना पैन कार्ड के बिजनेस लोन या कोई लोन देगा पैन कार्ड तो अनिवार्य है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस लेख में हमने जाना कि बिजनेस लोन कैसे ले सकते हैं और कितने तरीकों से ले सकते हैं इसके साथ-साथ और कई सवालों के जवाब भी हमने इस लेख में जाना है तो दोस्तों आशा करता हूं कि आपको बिजनेस लोन के बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी और यदि पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए

धन्यवाद

error: Content is protected !!