Blogging Kaise Kare | जानिए A-Z | ऐसा कोई नहीं बताएगा

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम Blogging के बारे में बात करने वाले है जिसमे आप जानेगे Blogging Kaise Kare, Blogging किसे कहते है, Blog क्या होता है, Blogging करने के क्या फायदे है, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में होंगे जिनके बारे में हम स्टेप बाई जानेंगे, तो चलिए शुरू करते है।

आज के समय में करोड़ो लोग Blogging करके बहुत ही जबरदस्त पैसा कमा रहे है, इतना पैसा कमा रहे है कि सरकारी नौकरी भी फेल है, लेकिन इस क्षेत्र में 5-10% लोग ही सफल Blogger बन पाते है, बाकी लोग फेल हो जाते है, क्यों फेल हो जाते है क्योकि इनके पास धैर्य और ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी नही होती है।

ये लोग एक दो विडियो देख लेते है या एक दो आर्टिकल पढ़ लेते है या कही किसी से सुन लेते है कि Blogging से बहुत पैसा कमाया जा सकता है और ये लोग excited होकर Blogging शुरू कर देते है इसीलिए ये Blogging में फेल हो जाते है लेकिन अगर आप धैर्य रखकर के और नॉलेज ले करके Blogging शुरू करते है तो 101% आप ब्लॉगिंग में सफल हो जायेंगे।

तो दोस्तों ये थी Blogging Kaise kare इसके कुछ महत्वपूर्ण बाते जो हर ब्लॉगिंग शुरू करने वाले को पता होनी चाहिए। यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो अपना कुछ समय इस लेख को दीजिये और इसे पूरा पढ़िये आपको Blogging kaise kare सबकुछ समझ में आ जायेगा।

Table of Contents

ब्लॉगिंग किसे कहते है? – Blogging Kise Kahte Hai?

दोस्तों ब्लॉगिंग एक Online Business है जिसमे लोग एक ब्लॉग बनाते है और उस ब्लॉग पर अपनी नॉलेज और एक्सपीरियंस को शेयर करते है और इन्टरनेट के माध्यम से लोगो तक पहुचाते है और पैसे कमाते है, इसे ही Blogging कहते है। पैसे कैसे कमाते है इसके बारे में हम आगे डिटेल में बात करेंगे। 

Blogging kaise kare, blogging kise kahte hai
Blogging kaise kare?

दूसरे शब्दों में – Blogging एक ऑनलाइन वर्क है जिसमे ब्लॉग बनाने से लेकर ब्लॉग से पैसा कमाने तक टोटल काम ब्लॉगिंग कहलाता है।

उदाहरण के लिए आप मेरे इस ब्लॉग को देख सकते है।  

ब्लॉग क्या होता है? Blog Kya Hota Hai?

ब्लॉग एक ऑनलाइन प्लेटफार्म होता है जहाँ पर लोग पोस्ट लिखते है और पब्लिश करते है और उसे मैनेज करते है।

उदाहरण के लिए – जहाँ आप पढ़ रहे यह एक ब्लॉग है। इसे वेबसाइट भी कहा जाता है। ब्लॉग या वेबसाइट एक ही चीज होता है।   

ब्लॉग कहा बनाया जाता है? Blog Kaha Banaya Jata Hai?

ब्लॉग बनाने के कई प्लेटफार्म है लेकिन जो सबसे ज्यादा प्रचलित है मैं उन्ही के बारे आपको बताने वाला हूँ फालतू के बात बताकर मैं आपका कीमती समय बर्बाद नही करूंगा। तो सबसे ज्यादा ब्लॉगर जिस प्लेटफार्म पर काम करते है उसका नाम WordPress.org है। 90% प्रोफेशनल ब्लॉगर इसी प्लेटफार्म पर Blogging करते है। दूसरा प्लेटफार्म का नाम Blogger.com है बाकि इस प्लेटफार्म पर काम करते है, और भी प्लेटफार्म है जिसपर लोग ब्लॉगिंग करते है।  

ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म सबसे सही है?

ब्लॉगिंग के लिए सबसे सही प्लेटफोर्म WordPress.org है लेकिन यह फ्री नही है। दोस्तों यदि आप पहले फ्री में ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तो आप WordPress.com और Blogger.com पर प्रैक्टिकली सीख सकते है, लेकिन यदि आप फ्री में Blogging करके उससे पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए Blogger.com सबसे अच्छा आप्शन है। 

जब आप ब्लॉगिंग सीख जाते है और आपके पास पैसे हो जाते है तो आप पैसे इन्वेस्ट करके WordPress.org पर अपने वेबसाइट को माइग्रेट करके शुरू कर सकते है। इस प्लेटफार्म पर आप Blogger.com के अपेक्षा जल्दी ग्रो करेंगे।

ब्लॉग कैसे बनाये? How to Create a Blog in Hindi?

ब्लॉग बनाने से पहले आपको यह फैसला करना होगा कि आप Free प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग करेंगे या Paid प्लेटफार्म पर। जब आप यह फैसला ले लेते है तो आपको नीचे बताये गए तरीके से ब्लॉग बना सकते है।

1. सही Niche या Topic को सेलेक्ट करें?

सही टॉपिक को सेलेक्ट करने के लिए आपको निम्नलिखित बातो का ध्यान रखना होगा

  • जिस टॉपिक पर आपको अच्छा सा नॉलेज हो उसे सेलेक्ट करें। 
  • उस टॉपिक के बारे में ज्यादा लोग सर्च कर रहे हो। यानि कि सर्च वॉल्यूम अधिक हो।
  • कोशिक करे कि उस टॉपिक पर Competition कम हो। 
  • फायदेमंद (Profitable) टॉपिक हो।
  • Micro Niche को चुने इसका मतलब टॉपिक के अन्दर टॉपिक को फाइंड कीजिये 
  • जब आप इस तरह टॉपिक सेलेक्ट करते है तो आपका ब्लॉग जल्दी रैंक करता है और आपकी अच्छी खासी कमाई होती है।  
जरूर पढ़ें -  डोमेन नेम, डोमेन नाम प्रणाली, प्रकार, Domain name in hindi
2. ब्लॉगिंग के लिए सही भाषा का चयन कैसे करे?

दोस्तों जिस भाषा का आपको अच्छी तरह से ज्ञान है उसी भाषा को चुने। यदि आपको हिंदी अच्छे से आती है तो आप हिंदी में पोस्ट लिखे और यदि आपको इंग्लिश अच्छे से आती है तो आप इंग्लिश में पोस्ट लिखिए  इससे आपको यह फायदा होगा कि आप किसी भी चीज के बारे में अच्छे से Explain कर पाएंगे और यूजर को समझा पाएंगे जो Blogging में सबसे महत्वपूर्ण है। इससे आपके ब्लॉग पर लोग ज्यादा समय तक रुकेंगे जिससे आपकी Earning और Ranking दोनों बढ़ेगी।

बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें इंग्लिश नही आती है लेकिन वो करते क्या है कि हिंदी में आर्टिकल लिखकर उसे गूगल ट्रांसलेटर से इंग्लिश में ट्रांसलेट करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते है और सोचते है कि हमारा पोस्ट रैंक करेगा और उसपर विदेशो से ट्रैफिक आएगी और हमारी अच्छी खासी कमाई होगी, लेकिन ऐसा होता नही है क्योकि ट्रांसलेट करने से उनका आर्टिकल Low Quality का हो जाता है जिससे गूगल रैंक ही नही करता है क्योकि गूगल के पास पहले से ही उससे अच्छे क्वालिटी का कॉन्टेंट होता है।

तो भाई आपको ऐसा नही करना है नहीं तो आप ब्लॉगिंग में फेल हो जाओगे। 

3. डोमेन किसे कहते है? Domain Kise Kahte Hai?

domain kise kahte hai, blogging kaise kare
Blogging kaise kare?

डोमेन इन्टरनेट पर एक यूनिक नाम होता है। जैसे – मेरे वेबसाइट का डोमेन नेम inclusivescience.in है इसी तरह सभी वेबसाइट का अपना डोमेन नेम होता है जैसे – sarkariresult.com, wikipedia.org, blogging.net इत्यादि। ये जो लास्ट में .in, .com, .net लगा होता है इसे एक्सटेंशन कहते है। Domain name बेसिकली एक IP Address होता है जिस वजह से यह यूनिक होता है। 

4. परफेक्ट Domain Name कैसे सेलेक्ट करे?

एक सही डोमेन नेम सेलेक्ट करने के लिए आपको नीचे दिए गए बिन्दुओ को ध्यान में रखना होगा।

  • डोमेन नेम में टॉपिक का नाम आना चाहिए जैसे – यदि आपका टॉपिक Blogging है तो आप अपना डोमेन नेम कुछ इस तरह रख सकते है bloggingguide.com, bloggingpro.com, bloggingtips.in आदि।
  • डोमेन नेम छोटा हो और याद रखने में आसान हो।
  • कोशिश करें कि एक्सटेंशन .com हो और यदि यह अवेलेबल न हो तो .net, .org, ले सकते है और यदि आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आप .in भी ले सकते है।
5. डोमेन कहाँ से खरीदे? Domain Kaha Se Kharide?

डोमेन नेम आप किसी भी भरोसेमंद कंपनी से खरीद सकते है जैसे – Hostinger, Godaddy, Namecheap, bluehost इत्यादि। वैसे अगर आप होस्टिंग खरीदते है तो आपको डोमेन फ्री में मिलता है। 

6. Blogger.com पर ब्लॉग कैसे बनाये? Blogger.com Par Blog Kaise Banaye?

Blogger.com प्लेटफार्म गूगल कंपनी का है जो कि बिलकुल फ्री है इसमें आप बिना एक रुपया खर्च किये ब्लॉग बना सकते है और पैसा भी कमा सकते है। इस प्लेटफार्म पर आपको न तो डोमेन खरीदने की जरूरत होती है और न ही होस्टिंग। इसमें आपको .blogspot.com करके एक Subdomain मिलता है और होस्टिंग खुद गूगल कंपनी की होती है। इसमें आप कस्टम डोमेन Add कर सकते है।

Blogger.com par blog kaise banaye, blogging kaise kare
Blogging kaise kare?

Blogger.com के बारे में यह कुछ जरूरी जानकारी थी जिसे जानना आपको बहुत ही जरूरी था। अब बात करते है कि इस पर ब्लॉग कैसे बनायेंगे।

सबसे पहले आपके पास एक Email id होनी चाहिए जो आपके पास होगी। 

अब आपको गूगल क्रोम में जाना है और Blogger.com सर्च करना है, और ब्लॉगर डॉट कॉम वाले वेबसाइट पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा उसके बाद Create a blog पर क्लिक करना है अब आपको अपने ब्लॉग का टाइटल लिखना है। टाइटल में आप जो डोमेन नेम रखना चाहते है उसे लिख दीजिये।

उसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है और डोमेन नेम लिखना है इसके बाद आपका ब्लॉग बनकर रेडी हो जाता है। अब आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करना होता है।

कस्टमाइज में आपको अपने ब्लॉग पर एक अच्छा सा Template या Theme अपलोड करना होता है। जिसे आप गूगल पर सर्च करके फ्री में डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद आपको एक बढ़िया सा Logo लगाना है और कुछ बेसिक सा सेटिंग करना होता है। अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाता है।

दोस्तों मैंने भी सबसे पहले इसी प्लेटफार्म पर स्टार्ट किया था और जब Adsense का अप्रूवल मिल गया तो मैंने अपने वेबसाइट को वर्डप्रेस पर माइग्रेट कर लिया था।  

7. WordPress.com पर Free में वेबसाइट कैसे बनाये?

यदि आप वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग करना फ्री में सीखना चाहते है तो यह आप्शन आपके लिए बेस्ट है लेकिन इससे आप पैसा नही कमा सकते है क्योकि इसपर ब्लॉग मोनेटाइज नही होता है। इस पर ब्लॉग बनाने के लिए गूगल पर WordPress.com सर्च कीजिये।

उसके बाद पहली वेबसाइट पर क्लिक कीजिए अब आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा उसके बाद आपको एक अकाउंट क्रिएट कर लेना है, और Log in कर लेना है। जैस ही आप लॉग इन करेंगे आपके सामने वर्डप्रेस का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा। अब आपको साईट क्रिएट और कस्टमाइज करना है।

8. WordPress.org पर Website कैसे बनाये?

दोस्तों यह एक Paid प्लेटफार्म है यह मैं आपको पहले ही बता चूका हूँ। WordPress.org पर ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग और डोमेन की जरूरत होती है। वैसे भी जब आप प्रीमियम होस्टिंग लेते है तो आपको डोमेन के साथ – साथ बहुत से चीजे फ्री में मिलती है लगभग वो सभी चीजे मिलती है जिनसे आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते है। 

wordpress par website kaise banaye, blogging kaise kare
WordPress Blogging Kaise kare?

9. होस्टिंग क्या होता है? Hosting Kya Hota Hai? 

होस्टिंग या वेब होस्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे होस्टिंग, ब्लॉग या वेबसाइट को इंटरनेट पर दिखाने का काम करती है। जब कोई व्यक्ति एक वेबसाइट बनाता हैं, तो होस्टिंग उस वेबसाइट के फाइलो को जैसे – HTML, CSS और Images इत्यादि को अपने सर्वर पर एकत्रित करके रखता है और जब कोई व्यक्ति वेबसाइट के एड्रेस को टाइप करता है तो यह उन फाइलो को खोजता है और खोजकर उस विजिटर के सामने दिखा देता है बिना वेब होस्टिंग के कोई भी वेबसाइट ऑनलाइन दिखाई नही दे सकती है।

Hosting kya hota hai,
Blogging Kaise kare?
10. आपके लिए कौन सा Web Hosting सही है?

दोस्तों बहुत से प्रकार की वेब होस्टिंग कम्पनियाँ है जो अपने अलग – अलग प्लान पर अलग – अलग होस्टिंग प्रोवाइड करती है जैसे – 

  1. Hostinger
  2. Godaddy
  3. Bluehost
  4. Hostgator
  5. Name Cheap etc.

दोस्तों ऐसी Web Hosting प्लान लेना चाहिए जो आपके वेबसाइट के स्पीड को तेज रखे और आपके वेबसाइट के जरूरतों को पूरा कर सके। मै जिस वेब होस्टिंग को यूज़ उसका नाम Hostinger है और इसका प्रीमियम प्लान यूज़ करता हूँ जो काफी जबरदस्त है अभी तक मुझे इससे कोई प्रॉब्लम नही हुआ है। यदि आप होस्टिंग लेना चाहते है तो मै आपको Hostinger ही Recement करूंगा क्योंकि यह वैल्यू फॉर मनी है, और यह Beginner के लिए बहुत ही सही है।

जरूर पढ़ें -  ब्लॉगिंग क्या है, कैसे करें, पैसे कैसे कमाए, प्रकार,

Check the Price – Hostinger.in 

वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें? – WordPress Kaise Install Kare?

जब आप होस्टिंग और डोमेन ले लेते है तो आपको अपने होस्टिंग के डैशबोर्ड में लॉग इन हो लेना है उसके बाद आपको होस्टिंग वाले मेनू पर क्लिक करना है उसके बाद आपको वेबसाइट नेम में उस डोमेन को सेलेक्ट करना है जिस पर WordPress install करना चाहते है।

इतना करने के बाद नीचे साइड में कई सारे आप्शन दिखेंगे जिसमे आपको वेबसाइट वाले आप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Auto Installer पर क्लिक करना है उसके बाद WordPress को सेलेक्ट करना है उसके बाद यूजर नेम, पासवर्ड और डिटेल भर लेना है नेक्स्ट पर क्लिक करना है और भी जो आपसे मांगता उसे फुल फिल कर दीजिये आपका वर्डप्रेस इनस्टॉल हो कर रेडी हो जायेगा।  

WordPress में Log in कैसे करें?

WordPress में लॉग इन करने के लिए आपको क्रोम ओपन करना है सर्च बार में आपको https://www.domainname.com/wp-admin लिखकर इंटर प्रेस करना है उसके आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा जिसमे आपको अपना User name और Password डालकर लॉग इन पर क्लिक करना है जैसे ही आप लॉग इन पर क्लिक करेंगे आपके सामने वर्डप्रेस का डैशबोर्ड खुल जायेगा। अब आप यहाँ से अपने ब्लॉग का सभी काम कर सकते है।   

wordpress me log in kaise kare
Blogging kaise kare?

ब्लॉग का सेटअप करें? Blog Ka Setup Kare?

ब्लॉग को सेटअप करने में बहुत से काम करने पड़ते है जैसे – सेटिंग करना, थीम अपलोड करना, जरूरी प्लगइन इनस्टॉल करना, कस्टमाइज करना, इत्यादि सबसे पहले सेटिंग में जाकर सेटिंग कम्पलीट करना होता है। उसके बाद क्या करना है हम आगे जानते है।

ब्लॉग पर Theme और Plugin कैसे इनस्टॉल करें? 

थीम अपलोड करने के लिए Appearance वाले सेक्शन पर जाना है और Theme पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Add new पर click करना है अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा अब आपको इसमें एक सर्च थीम करके एक सर्च बार मिलेगा जिसमे आप अपने थीम का नाम टाइप करना है जैसे ही आप टाइप करेंगे आपके सामने आपका Theme आ जायेगा अब आपको उसे Install और Active करना लेना है। 

blog par theme kaise install kare
Blogging Kaise kare

Plugin इनस्टॉल करने के लिए आपको Plugin वाले सेक्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Add new पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा अब आपको Search Plugin वाले सर्च बार में अपने प्लगइन का नाम टाइप करना है, टाइप करते ही आपके सामने आपका प्लगइन आ जायेगा अब आपको उस Plugin को Install कर लेना है और Activate कर लेना। यह तो रहा फ्री प्लगइन इनस्टॉल करने का तरीका अब हम बात करेंगे की Paid प्लगइन को कैसे इनस्टॉल और एक्कटिवेट करते है।

plugin kaise install karen
Blogging kaise kare?

Paid प्लगइन इनस्टॉल करने के लिए आपको इसी पेज पर अपलोड वाले आप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Choose file पर क्लिक करके अपने Plugin वाले फाइल को चुनना है उसके बाद Install now पर क्लिक करना है, इनस्टॉल होने के बाद आपको Activate पर क्लिक करना है। अब आपका प्लगइन इनस्टॉल और एक्टिवेट हो चूका है।

ब्लॉग को कैसे कस्टमाइज्ड करें? Blog Ko Kaise Customise Kare? 

अपने ब्लॉग को customize करने के आपको Appearance वाले सेक्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Customize  वाले आप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आप कस्टमाइज वाले पेज पर चले जायेंगे। अब आप अपने अनुसार ब्लॉग को स्टेप बाई स्टेप customize कर सकते है।

Website के लिए Professional Logo कहाँ बनाये?

अपने वेबसाइट के लिए प्रोफेशनल Logo, Canva के वेबसाइट पर जाकर आसानी से फ्री में बना सकते है। यहाँ पर आपको फ्री में बना बनाया logo मिल जाता है बस आपको उसमे अपने वेबसाइट का नाम डालना होता है और थोडा बहुत कस्टमाइज करना होता है जिससे एक अच्छा सा प्रोफेशनल logo बन जाये। 

Website के लिए जरूरी Pages कौन – कौन से है और इन्हें कैसे बनाये और लगाये?

ब्लॉग या वेबसाइट के लिए पांच जरूरी Pages होती है जिसे वेबसाइट पर लगाना अनिवार्य होता है। पेजेस के नाम – About us, Contact us, Privacy Policy, Term & Conditions और Disclaimer है। आप सोचते होंगे कि यह पेजेज इतना जरूरी क्यों हैं? तो मैं आपको बता दूं कि इन पेजों को यदि आप अपने वेबसाइट पर नही लगाते है तो आपके वेबसाइट को Google Adsense का अप्रूवल नहीं मिलेगा और बहुत ही कम चांस होता है कि आपकी वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कर जाये।

ऐसा इसलिए होता है क्योकि इस तरह के वेबसाइट को गूगल प्रोफेशनल और जेन्युइन वेबसाइट नही मानता है। वाकहीं में ऐसी वेबसाइट प्रोफेशनल वेबसाइट नही होती है तो आपको इन पेजेज को अपने ब्लॉग में जरूर लगाना है।  

इन Pages को बनाने के Generator tool आपको गूगल पर सर्च करके मिल जाएँगी। बस आपको गूगल पर जाना है और Privacy Policy Generator सर्च करना है उसके आपको अपने वेबसाइट का नाम, यूआरएल और भी चीजो फिल करके पेज को Generate कर लेना उसके बाद कोड को कॉपी करना है और पेज के सेक्शन में जाकर Paste कर देना है इसी तरह और भी दो पेजो को बना लेना है।

About us में आपको अपने और ब्लॉग के बारे में लिखना होता है। Contact us के लिए आपको Plugin मिल जाता है जिसे फ्री में इनस्टॉल करके अपने पेज वाले सेक्शन में लगा देना है। 

वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल से कन्नेक्ट करें? Website Ko Google Search Console Se Connect Kare?

तो दोस्तों जब आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से सेटअप कर चुके होते है तब आपको अपने ब्लॉग को गूगल के वेब मास्टर टूल से कनेक्ट करना होता है जिसे Google Search Console भी कहते है। यह टूल बिलकुल फ्री है। अपने ब्लॉग को कनेक्ट करने के लिए आपको इस वेब मास्टर टूल के वेबसाइट पर जाना है और अपने वेबसाइट के यूआरएल को सबमिट करना है।

google search console se kaise connect kare
Blogging kaise kare?

उसके बाद इस टूल के डैशबोर्ड में आपको Sitemap का एक आप्शन मिलेगा उसमे जाकर अपने वेबसाइट का Sitemap सबमिट करना है। अब आपका वेबसाइट इस Search Console से कनेक्ट हो जायेगा। यदि आप अपने ब्लॉग को इस टूल से कनेक्ट नहीं करते है तो आपकी वेबसाइट इंडेक्स नही होगी और गूगल में दिखाई नही देगी।  

Blog को Google Analytics से कनेक्ट करे?

अपने वेबसाइट को Google Analytics से कनेक्ट करना बहुत ही जरूरी है। इससे कनेक्ट करने के बाद आप अपने वेबसाइट का पूरी तरह से एनालिसिस कर सकते है जो बहुत ही जरूरी होती है। इसमें आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक, एक्टिव ट्रैफिक, किस देश से लोग आपके वेबसाइट पर आ रहे है, आपके वेबसाइट पर कितना समय दे रहे है, बाउंस रेट कितना है, किस आर्टिकल पर ज्यादा लोग आ रहे हे और उस पेज पर कितने समय तक रुक रहे है इत्यादि। ऐसे बहुत से फीचर है जिनका आप आसानी से यूज़ कर सकते है। 

Website ko Google analytics se kaise connect karen
Blogging Kaise Kare?

यह टूल बिलकुल फ्री है इससे अपने ब्लॉग को कनेक्ट करने के लिए आपको गूगल में Google Analytics सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने एनालिटिक्स की वेबसाइट की आ जाएगी आपको इसे ओपन करना है उसके बाद से यह जो फिल करने के लिए कहे उसे आप फिल कर दीजिये लास्ट में आपको एक कोड मिलेगा जिसे आपको अपने थीम के हेड सेक्शन में Paste करना होता है। इतना करने के बाद आपकी वेबसाइट Google Analytics से कनेक्ट हो जाती है।

जरूर पढ़ें -  डोमेन नेम, डोमेन नाम प्रणाली, प्रकार, Domain name in hindi
कीवर्ड रिसर्च करना सीखें? Keyword Research Karna Seekhein?

दोस्तों Keyword Research करना Blogging में बहुत ही जरूरी होता है इस काम को किये बिना आप ब्लॉगिंग में सफल हो ही नही सकते है। इसलिए कीवर्ड रिसर्च करना हर Blogger को सीखना ही पड़ता है। जब कीवर्ड रिसर्च करके आर्टिकल लिखा जाता है तब आपका आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक करता है और जब आपके आर्टिकल फर्स्ट पेज पर रैंक करेंगे तो आपके वेबसाइट पर लोग आयेंगे और आपकी कमाई होगी। 

Keyword research kaise karen
Blogging Kaise kare?
कंटेंट आईडिया ढूढ़ना और Quality कंटेंट लिखना शुरू करें?

दोस्तों मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि आपको Quality Content लिखना होगा। क्वालिटी कंटेंट का मतलब आपको यूनिक और सरल भाषा में लिखना होगा जो आप धीरे – धीरे सीख जायेंगे। इसके साथ – साथ आपको कंटेंट आईडिया भी ढूँढना होगा। यह आप गूगल, Answer the Public वेबसाइट और दूसरे वेबसाइट और टूल्स है जिनसे आप कंटेंट आइडिया ले सकते है।

content ideas,  quality content
Blogging kaise kare?

ब्लॉग में पोस्ट कैसे लिखे? Blog Me Post Kaise Likhen? 

सबसे पहले आपको अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में लॉग इन हो लेना है उसके बाद आपको Post वाले सेक्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Add new पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जायेगा जहाँ पर आप अपना पोस्ट या आर्टिकल लिख सकते है। इस जगह को गुटनबर्ग कहते है।  

ब्लॉग पोस्ट का SEO करें? Blog Post Ka SEO Kaise Kare? 

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि SEO का फुल फॉर्म क्या होता है। दोस्तों SEO का पूरा नाम Search Engine Optimisation होता है। इसका मतलब है कि आप जिस भी Content का SEO करना चाहते है चाहे वह आर्टिकल हो, इमेज हो या कोई पेज या विडियो हो आपको उसे सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज़ करना होता है ताकि वह सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर आसानी से रैंक कर सके। 

SEO कैसे करें? SEO Kaise Kare?

दोस्तों SEO करने के लिए आपको वर्डप्रेस में कई Plugin मिल जाते है जो Free और Paid दोनों होते है। आप फ्री वाले से भी बहुत ही अच्छे से अपने कंटेंट का SEO कर सकते है। मैं आपको कुछ Popular SEO Plugin के नाम बता देता हूँ –  Rankmath, Yoast, All in One इत्यादि। मैं Rankmath का Paid वर्जन यूज़ करता हूँ जो मुझे काफी पसंद है।

SEO Kaise Kare
Blogging kaise kare?

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? Website Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के कई रास्ते होते है, जो निम्नलिखित है।

  1. Google Adsense के द्वारा 
  2. Affiliate marketing के द्वारा 
  3. Sponsorship के द्वारा 
  4. YouTube के द्वारा 

इन चारो का यूज़ करके आप बहुत ही अच्छा पैसे कमा सकते हो।

Blogging में सफल होने के लिए 10 मूल मंत्र –

दोस्तों यदि आप Blogging में सफल होना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए कुछ  महत्वपूर्ण बातो को ध्यान में रखना होगा।

  1. सबसे पहले आपको अपने इंटरेस्ट के आधार पर एक लाभदायक Niche या Topic को चुनना है और उस पर आपको नॉलेज भी होना चाहिए।
  2. शुरुआत में आप Micro Niche पर काम करें।
  3. आपको सही भाषा को चुनना है। इसका मतलब आप जिस भाषा में कंटेंट को अच्छे से लिख सकते है और चीजो को अच्छे से समझा सके है उस भाषा को आपको सेलेक्ट करना है।
  4. Quality Content लिखना है।
  5. Low Competition वाले कीवर्ड पर आर्टिकल लिखे।
  6. कीवर्ड रिसर्च अच्छे से करें।
  7. Consistency बना कर रखिये।
  8. अपने अन्दर धैर्य रखकर काम को जारी रखें। 
  9. समय – समय पर कंटेंट को अपडेट करें।
  10. सोशल मीडिया का यूज़ करें।   

ब्लॉगिंग करने का क्या फायदा है? Blogging Karane Ka Kya Fayda Hai?

ब्लॉगिंग करने के बहुत से फायदे है। जैसे –

  1. आप यहाँ से अच्छा – खासा पैसा कमाएंगे।
  2. आपको अपने टॉपिक के साथ – साथ डिजिटल मार्केटिंग का भी नॉलेज बढ़ेगा।
  3. आपका Experience बढ़ेगा।
  4. आप लेख लिखना अच्छी तरह से सीख जायेंगे।
  5. आपका इन्टरनेट के द्वारा दुनिया में एक पहचान बनेगी।
  6. आप इस काम को कहीं पर भी रह करके कर सकते है।
  7. आप के ऊपर किसी Boss का प्रेसर नही रहेगा आप जब चाहे काम कर सकते है और जब चाहे आराम कर सकते है।
  8. आप Online Earning करने के तरीके सीख जायेंगे। ऐसे बहुत से फायदे है ब्लॉगिंग करने का।
ब्लॉगिंग करने के लिए आपके अन्दर कौन – कौन सा गुण होना चाहिए?
  1. जिस टॉपिक पर आपने ब्लॉग बनाया है उस पर आपको अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए। 
  2. आपके अन्दर पेसेंस और पैशन दोनों होने चाहिए क्योकि ब्लॉगिंग से आप तुरंत पैसे नही कमाने लगते है।
  3. इस क्षेत्र में भी आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी, और यदि आपने ठान लिया है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने है तो आप जरूर कमाएंगे।
  4. अगर आपके अन्दर ये गुण नहीं है तो आप ब्लॉगिंग में सफल नही होगे। दोस्तों मै आपको Demotivate नहीं कर रहा हूँ यह एक सच्चाई है।
ब्लॉगिंग करना शुरू क्यों करें? Blogging Karna Shuru Kyon Kare?

ब्लॉगिंग शुरू करने के कई वजह हो सकते है जैसे – ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो, इन्टरनेट पर अपनी पहचान बनाना हो, लिखना अच्छा लगता हो, खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हो। ऐसे बहुत से कारण हो सकते है Blogging शुरू करने का। 

क्या 2023 में ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए? Kya 2023 Me Blogging Shuru Karna Chahiye?

हाँ, आप 2023 में भी Blogging शुरू कर सकते है। दोस्तों यह मायने नही रखता है कि कौन – सा वर्ष चल रहा है Blogging में रिसर्च और लर्निंग की जरूरत होती है। यदि आप यह कर सकते है तो आप कभी भी blogging shuru kar sakte hai. 

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे? Mobile Se Blogging Kaise Kare?

  1. दोस्तों आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है लेकिन मै आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग करने का सुझाव नही दूंगा क्योकि मोबाइल से आपको बहुत से प्रॉब्लम फेस करने पड़ेंगे जैसे –
  2. मोबाइल पर आप सही से आर्टिकल नही लिख पाएंगे।
  3. सही से Keyword Research नही कर पाएंगे।
  4. अपने ब्लॉग को सही से कस्टमाइज नही कर पाएंगे।
  5. आपको आर्टिकल लिखने में काफी ज्यादा समय लगेगा लैपटॉप के अपेक्षा।
  6. आप बोर होने लगेंगे क्योकि आपको बहुत प्रॉब्लम होगी, और अंत में आप ब्लॉगिंग करना छोड़ देंगे।
मैं ज्यादा पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग कहाँ से शुरू करू WordPress Vs Blogger?

दोस्तों यदि आप Blogging से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आपको WordPress पर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए क्योकि इस प्लेटफ़ॉर्म पर आप अपने ब्लॉग का SEO, Customization, और Speed गजब का कर सकते है, जिससे आपका ब्लॉग गूगल के पहले पेज पर जल्दी रैंक करेगा और आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी जिससे आपकी कमाई भी बढ़ेंगी।

ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं? Blogging Se Kitane Paise Milte Hai?

दोस्तों ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते है यह कोई भी नही बता सकता है क्योकि आप Blogging से जितना चाहो उतना पैसा कमा सकते हो इसकी कोई सीमा नहीं है। 

ब्लॉगिंग करने के लिए किन – किन चीजो की आवश्यकता होती है?

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक Laptop या PC, इन्टरनेट कनेक्शन और मोबाइल की जरूरत होती है, वैसे तो आप मोबाइल से भी कर सकते है लेकिन मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए मै आपको मना करूंगा क्योकिं इसमें आपको बहुत ही अधिक प्रॉब्लम फेस करनी पड़ेगी। मैंने भी मोबाइल से ब्लॉगिंग शुरू की थी लेकिन बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होने की वजह से Blogging बंद कर दिया था फिर मैंने कुछ महीनो में पैसे इकट्ठे करके लैपटॉप ख़रीदा उसके बाद फिर से शुरू कर दिया था।

एक ब्लॉगर कितना पैसा कमा सकता है? Ek Blogger Kitana Paisa Kama Sakta Hai?

दोस्तों एक ब्लॉगर ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकता है इसकी कोई सीमा नही है। एक ब्लॉगर एक दिन का सौ, हजार और लाखो रूपये भी कमा सकता है यह उसके ब्लॉग के ट्रैफिक पर निर्भर करता है। यदि उसके ब्लॉग पर दूसरे देशो से ट्रैफिक आ रही है जैसे – USA, UK, Australia, Brazil, आदि तो उस ब्लॉगर की कमाई इंडिया के अपेक्षा 20 गुना अधिक होती है। 

Conclusion –

तो दोस्तों Blogging Kaise Kare या Blogging Kya Hota hai के बारे में मैंने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है लेकिन आपको लगता है कि मुझसे कुछ छूट गया है तो प्लीज कमेंट करिए मैं उसके बारे में भी बता दूंगा। यदि यह लेख आपको अच्छा लगा है तो इसे अपने सोशल प्लेटफ़ॉर्म शेयर कीजिये।

Thank You So Much

Leave a Comment

error: Content is protected !!